कृषि विभाग ने शर्त बदलकर रद किए 135 किसानों की सब्सिडी फार्म

संवाद सहयोगी बाढड़ा दादरी जिले में कृषि विभाग द्वारा बीज वितरण प्रदर्शन प्लांटों के 135

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Apr 2019 11:44 PM (IST) Updated:Mon, 29 Apr 2019 11:44 PM (IST)
कृषि विभाग ने शर्त बदलकर रद किए 135 किसानों की सब्सिडी फार्म
कृषि विभाग ने शर्त बदलकर रद किए 135 किसानों की सब्सिडी फार्म

संवाद सहयोगी, बाढड़ा : दादरी जिले में कृषि विभाग द्वारा बीज वितरण प्रदर्शन प्लांटों के 135 किसानों के सब्सिडी के आवेदन रद करने से किसानों में भारी रोष है। वंचित किसानों ने कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ को पत्र लिख कर सारे मामले की जांच कर दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है।

कृषि विभाग द्वारा चार अलग-अलग स्कीमों के लिए गेहूं बीज के लिए कोटा निर्धारित किया। जिसके तहत आवेदन मांगे गए। रबी सीजन के वित्त वर्ष 2018-2019 में विभाग की प्रदर्शनी प्लांट योजना में निर्धारित प्रति एकड़ तीन हजार की राशि वाली इस योजना में पहले आओ पहले पाओ के तहत शामिल होने के लिए क्षेत्र के सैकड़ों किसानों ने अपने सभी दस्तावेज पूरे कर आवेदन किया। प्रदर्शन प्लांटों के बीज की एवज में मिलने वाली राशि का इंतजार करने लगे। लंबे समय तक विभाग द्वारा सुध नहीं लेने पर जब क्षेत्र के किसानों ने विभाग के स्थानीय कर्मचारियों से संपर्क किया तो उन्होंने विभाग के उच्चाधिकारियों से मिलने की बात कहकर वापस भेज दिया।

बाक्स :

चहेतों को लाभ पहुंचाने का आरोप

किसानों ने कृषि विभाग के अधिकारियों पर चहेतों को लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि कृषि अधिकारियों ने शर्तो में बदलाव का हवाला देकर बीज वितरण लाभ राशि देने से मना कर दिया।

बाक्स :

ऑनलाइन लिए थे किसानों के आवेदन : एसडीओ

कृषि विभाग दादरी के उपमंडल अधिकारी डा. ईश्वर सिंह ने कहा कि उन्होंने कार्यालय में ऑनलाइन आए आवेदनों को उसी समय स्वीकृत कर दिया। वहीं कई आवेदन बीएओ कार्यालय द्वारा रद किए गए जिनकी उनके पास कोई जानकारी नहीं है।

बाक्स :

समाधान नहीं तो होगा आंदोलन

किसान संघर्ष समिति संयोजक कमल सिंह मांढी, हवा सिंह, विकास, राजेंद्र सिंह, मीर सिंह इत्यादि किसानों ने कहा कि किसानों के हितों से खिलवाड़ किया जा रहा है। जिससे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। भाकियू पदाधिकारियों ने भी कहा कि इस मामले में वे चुप नहीं बैठेंगे और जल्द ही समाधान नहीं किया गया तो आंदोलन शुरू किया जाएगा।

बाक्स-:

जल्द करेंगे जांच: कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. पीएस सभ्रवाल ने कहा कि कई बार ज्यादा आवेदनों का आना व पंजीकृत कंपनियों के अलावा बीज प्रयोग करने जैसी कुछ तकनीकी गड़बड़ी के कारण समस्या पैदा हुई है। वे इस मामले की जल्द जांच भी कराएंगे। प्रभावित किसानों को दादरी उपमंडल स्थित कृषि कार्यालय में पहुंच कर अपनी समस्या का समाधान करवाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी