लाकडाउन की मार झेलने के बाद अब पटरी पर आने लगी परिवहन सेवाएं, आर्थिक हालात भी सुधरे

पिछले सवा साल से कोरोना संक्रमण काल के चलते लाकडाउन के दौर से गुजरने के बाद अब परिवहन सेवाएं पुन पटरी पर लौटने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:55 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:55 AM (IST)
लाकडाउन की मार झेलने के बाद अब पटरी पर आने लगी परिवहन सेवाएं, आर्थिक हालात भी सुधरे
लाकडाउन की मार झेलने के बाद अब पटरी पर आने लगी परिवहन सेवाएं, आर्थिक हालात भी सुधरे

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : पिछले सवा साल से कोरोना संक्रमण काल के चलते लाकडाउन के दौर से गुजरने के बाद अब परिवहन सेवाएं पुन: पटरी पर लौटने लगी है। इसके साथ ही मंदी की मार झेलने के बाद परिवहन विभाग का दादरी बस डिपो आर्थिक रूप से उभरता दिखाई देने लगा है। विभिन्न रूटों पर बसों का संचालन बढ़ने के साथ ही परिवहन विभाग की आमदनी भी बढ़ने लगी है। वर्तमान में दादरी रोडवेज डिपो 30 रुपये प्रति किलोमीटर का राजस्व अर्जन कर रहा है। गौरतलब है कि दादरी रोडवेज डिपो में वर्तमान में 159 बसें है। इनमें 38 बसें अंतरराज्यीय रूट पर, 52 बसें अंतर जिला तथा 31 बसें विभिन्न ग्रामीण रूटों पर चल रही है। दादरी रोडवेज डिपो की एक बस हर रोज औसतन करीब 280 किलोमीटर का सफर तय कर रही है। जिसके चलते डिपो की आमदनी में भी धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने लगी है। इसी का नतीजा है कि दादरी डिपो रोडवेज बसों के जरिए प्रति किलोमीटर 30 रुपये की कमाई कर रहा है।

लाकडाउन में बंद था संचालन कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लाकडाउन में बसों का संचालन भी बंद हो गया था। जिसके चलते रोडवेज को भी आर्थिक मंदी का दौर झेलना पड़ा। हालांकि उस समय के हालात को देखते हुए अन्य सेवाओं की तरह परिवहन सेवाओं को बंद करना ही उचित था, अन्यथा खतरनाक बीमारी से किसी भी व्यक्ति को जान का खतरा हो सकता था। दादरी रोडवेज डिपो के महाप्रबंधक रविश हुड्डा ने बताया कि इस समय कोरोना से बचाव के लिए सभी सावधानियां रखते हुए बसें चलाई जा रही है। बाक्स : बसों को करवाया जा रहा सैनिटाइज

रोडवेज महाप्रबंधक रविश हुड्डा ने बताया कि प्रतिदिन सभी बसों को रूट पर निकालने से पहले वर्कशाप में सैनिटाइज करवाया जाता है। इसके बाद बस के चालक व परिचालक यात्रियों को फेस मास्क लगाने तथा शारीरिक दूरी बनाए रखने का ध्यान रखने के लिए भी कहते हैं। उन्होंने बताया कि बस स्टैंड परिसर में भी बार-बार अनाउंसमेंट कर कोविड महामारी के प्रति जागरुक किया जाता है। बाक्स : लंबे रूटों पर भी चल रही बसें : महाप्रबंधक दादरी रोडवेज डिपो महाप्रबंधक रविश हुड्डा ने बताया कि दादरी डिपो के अधीन ही लोहारू सब डिपो भी है। उन्होंने बताया कि लोहारू सब डिपो को छोड़कर दादरी से 24 इंटरस्टेट, 47 इंटर डिस्ट्रिक्ट तथा 20 ग्रामीण रूटों पर बसें चल रही है। दादरी से दिल्ली, चंडीगढ़, कालका, हरिद्वार, जयपुर, पुष्कर, पटियाला इत्यादि स्थानों के लिए बसें चल रही हैं। हुड्डा ने कहा कि देश-प्रदेश की स्थिति सामान्य होती रही तो इन सेवाओं में आगे और विस्तार किया जाएगा। जिससे जिलावासियों को अधिक से अधिक सफर की सहूलियतें मिल सके। ------ सचिन गुप्ता।

chat bot
आपका साथी