कोरोना से बचाव को लेकर सक्रिय हुआ प्रशासन, 14 गांवों में बनाए आइसोलेशन केंद्र

हरियाणा सरकार के पंचायत विभाग के प्रधान सचिव के आदेश पर विकास

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 07:53 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 07:53 PM (IST)
कोरोना से बचाव को लेकर सक्रिय हुआ प्रशासन, 14 गांवों में बनाए आइसोलेशन केंद्र
कोरोना से बचाव को लेकर सक्रिय हुआ प्रशासन, 14 गांवों में बनाए आइसोलेशन केंद्र

संवाद सहयोगी, बाढड़ा : हरियाणा सरकार के पंचायत विभाग के प्रधान सचिव के आदेश पर विकास एवं पंचायत विभाग बाढड़ा ने खंड के 14 गांवों के सार्वजनिक भवनों में ग्रामीण आइसोलेशन तैयार कर रोगियों को किसी भी आपात समय में मदद मुहैया करवाने पर जोर दिया है। देश और प्रदेश में मौजूदा समय में कोरोना अपने ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है। बाढड़ा उपमंडल में अब तक कोरोना संक्रमित मृतकों की संख्या दर्जन का आंकड़ा पार कर गई है। क्षेत्र में कोविड रोगियों की बढ़ती संख्या से जिला आइसोलेशन केंद्रों पर दबाव कम करने व घर पर आइसोलेशन में होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए कदम उठाए गए हैं। अब किसी भी ग्रामीण के कोरोना पॉजिटिव आने पर उसके गांव में ही बने ग्रामीण आइसोलेशन केंद्र पर रखा जाएगा। यहां ग्राम सचिव, सरपंच, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर उनकी देखभाल करेंगी तथा चिकित्सा विभाग की टीमें उनके स्वास्थ्य की जांच करेंगे।

खंड प्रशासन ने बीडीपीओ युद्धवीर सिंह के दिशा निर्देश पर 14 गांवों में वीरवार से अस्थायी आइसोलेशन केंद्रों का संचालन शुरू कर दिया है। इनमें गांव काकड़ौली हुकमी के ग्राम सचिवालय, भांडवा की पिछड़ा वर्ग चौपाल, गांव आर्यनगर के उच्च विद्यालय, खोरड़ा व कारी आदू के राजकीय स्कूल, जेवली की अनुसूचित वर्ग की चौपाल, गांव डालावास व निमड़ बडेसरा का पंचायत घर, गांव नांधा, बेरला, कारीमोद, पंचगावां का राजकीय स्कूल, डोहका हरिया का सती मंदिर, कारीतोखा के वृद्ध आश्रम में आइसोलेशन केंद्र संचालित किए हैं। कई जरूरी सुविधाओं का टोटा

खंड प्रशासन द्वारा बनाए गए आइसोलेशन केंद्रों में बिजली पानी की उपलब्धता है। छह केंद्रों पर शौचालय सुविधा नहीं है। इसके अलावा इन केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिग, सैनिटाइजर, मास्क की सुविधा भी नहीं बताई जा रही है। कई गांवों के पंचायत प्रतिनिधियों ने बताया कि उनसे कार्यभार लेने के बाद अब बीडीपीओ को प्रशासक लगा दिया गया है। जिससे उनसे केवल दिखावे के तौर पर संपर्क किया जा रहा है। आइसोलेशन केंद्र संचालन से पहले जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। इस बारे में विकास एवं पंचायत विभाग अधिकारी ने बताया कि उनका काम भवन उपलब्ध करवा कर मूलभूत सुविधाएं देना है। स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं देने का काम चिकित्सा विभाग का है।

chat bot
आपका साथी