पानी व्यर्थ करते मिले तो होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता भिवानी गर्मी के मौसम के चलते जिला में नागरिकों को समुचित पेयजल मुहैया कर

JagranFri, 19 Mar 2021 09:43 AM (IST)
पानी व्यर्थ करते मिले तो होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, भिवानी : गर्मी के मौसम के चलते जिला में नागरिकों को समुचित पेयजल मुहैया करवाने को लेकर उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य की अध्यक्षता में वीरवार को बैठक हुई। बैठक में सिचाई विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व पंचायत विभाग के अधिकारियों मौजूद थे।

उपायुक्त ने सिचाई और जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आपसी तालमेल बनाकर ऐसी योजना तैयार करें। जिससे कि गर्मी के मौसम में नागरिकों के सामने पेजयल की दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की बर्बादी करने करने वालों पर कार्रवाई हो। नागरिकों को जागरूक करें कि वे पेयजल की बर्बादी न करें। उपायुक्त ने नागरिकों से पानी की बचत करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि रोजमर्रा के कार्य के दौरान भी पानी की बचत की जा सकती है। उपायुक्त ने कहा कि अक्सर लोग अपनी गाड़ियों को धोने, पशु नहलाने में पानी की बर्बादी करते हैं। इसी प्रकार से नलों में टूंटी न होने से पानी व्यर्थ में बहता है, जिससे एक तरफ पानी बर्बाद होता है, वहीं कीचड़ का आलम बनता है। उपायुक्त ने जनस्वास्थ्य विभाग और पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गांवों में लोगों को पेयजल की बर्बादी रोकने के लिए जागरूक करें। यदि कोई पानी की बर्बादी करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने हुडा अधिकारियों व नगर परिषद-नगर पालिका प्रशासन को निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र में पेयजल की बर्बादी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि जागरूकता से ही पानी की बर्बादी को रोका जा सकता। उन्होंने कहा कि गलियों में पानी व्यर्थ नहीं बहना चाहिए, तभी गर्मी के मौसम में पेयजल की समुचित आपूर्ति संभव है। उपायुक्त ने कहा कि जलघरों व गांवों में टैंकों को भरने के बाद मवेशियों के लिए तालाबों में पानी भरा जाए। उन्होंने पंचायत विभाग को गांवों में तालाबों की स्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इस दौरान सिवानी से सिचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उनके क्षेत्र में भाखड़ा से पानी आता है, लेकिन भाखड़ा पर मरम्मत कार्य चलने के चलते 25 मार्च ये 18 अप्रैल तक नहर बंद रहेगी, ऐसे में लोगों को पानी की बचत करनी होगी। इस दौरान भिवानी के एसडीएम महेश कुमार, लोहारू के एसडीएम जगदीश चंद्र और सिवानी के एसडीएम लक्ष्मीनाराण व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राम सिंह लोहचब सहित सिचाई, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी और बिजली निगम के अधीक्षक अभियंता व सभी डिवीजन के कार्यकारी अभियंता मौजूद रहे।

आपूर्ति के समय न लगे बिजली कट

उपायुक्त ने पेयजल आपूर्ति, सिचाई विभाग को निर्देश दिए कि वे बिजली निगम के साथ सामंजस्य स्थापित करके जलघरों में टैंकों को भरने का काम करें। उन्होंने बिजली निगम को निर्देश दिए कि मोटरों से पानी की आपूर्ति के दौरान बिजली की कट न लगे ताकि पानी की निर्बाध रूप से सप्लाई हो।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.