मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेले में पहुंचे 73 परिवार

सरकार के निर्देशानुसार पंचायत भवन में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 08:58 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 08:58 PM (IST)
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेले में पहुंचे 73 परिवार
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेले में पहुंचे 73 परिवार

जागरण संवाददाता, भिवानी : सरकार के निर्देशानुसार पंचायत भवन में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत दो दिवसीय मेले का आयोजन किया गया। भिवानी ब्लाक के ग्रामीण क्षेत्र से 73 परिवारों से लोग मेले में पहुंचे। मेले में आए लोगों की रोजगार प्रदान करने के लिए काउंसलिग की गई। नगराधीश हरबीर सिंह व स्टेट नोडल अधिकारी डा. सरिता मलिक तथा सीएमजीजीए गौरव सिरोही ने मेले का अवलोकन किया।

मेले के दौरान नगराधीश हरबीर सिंह व स्टेट नोडल अधिकारी डा. सरिता मलिक ने बताया कि पंचायत भवन में आयोजित दो दिवसीय मेले में हरियाणा रेडक्रास सोसाइटी, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, हरियाणा महिला विकास निगम, हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम, हरियाणा डेयरी विकास सहकारी प्रसंघ लिमिटेड विभाग द्वारा स्टाल लगाई गई। इन विभागों के अधिकारियों ने मेले में बुलाए गए लोगों को अपने-अपने विभागों से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी और काउंसलिग के आधार पर उनके आवेदन करवाए।

डा. मलिक व नगराधीश हरबीर सिंह ने कहा कि अत्यंत गरीब लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की गई है। सरकार का मुख्य उद्देश्य अत्यंत गरीब लोगों की आय कम से कम एक लाख 80 हजार रुपये सालाना हो और इसी को लेकर मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार की योजनानुसार इन मेलों में 18 से 35 वर्ष आयु के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी ताकि युवाओं को रोजगार मिले। मेले के दौरान जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी आशीष मान और जिला समाज कल्याण अधिकारी कृष्ण लाल, सत्यवान सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी