भिवानी जिले में 50 एमएम हुई बरसात

मानसून की दमदार दस्तक से भिवानी शहर जलमग्न हो गया। सबसे ज्यादा भिवान

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 08:52 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 08:52 PM (IST)
भिवानी जिले में 50 एमएम हुई बरसात
भिवानी जिले में 50 एमएम हुई बरसात

जागरण संवाददाता, भिवानी : मानसून की दमदार दस्तक से भिवानी शहर जलमग्न हो गया। सबसे ज्यादा भिवानी में 50 एमएम बरसात हुई। इसके अलावा लोहारू में 10.2 एमएम और बाकी जगहों पर बूंदाबांदी या फिर सूखा रहा। बरसात से हुए जलभराव के चलते शहरवासी सहमे नजर आए। दोपहर दो बजे से चार बजे तक जमकर बरसात हुई। शहर की वीआइपी कही जाने वाली सेक्टर 13, 23 जैसी कालोनियों समेत दर्जनों कालोनियों में जलभराव हो गया। हालांकि बरसात से तापमान में भी गिरावट आई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। दावे का दम निकलता आया नजर

शहर में जलभराव नहीं होने देने के दावे किए जा रहे थे। मानसून की दस्तक के साथ ही इन दावों का दम निकलता नजर आया। भले ही यह कहा जा रहा हो कि बरसाती पानी निकासी के लिए नाले बनाए गए हैं। मोटर लगाई हैं। पंप सेट लगाए गए हैं। फिर भी शहर की निचली कालोनियां जलमग्न हो गईं। कई घरों और दुकानों में भी पानी घुस गया। शहर के इन क्षेत्रों में हुआ सबसे ज्यादा जलभराव :

शहर के सेक्टर 13 और 23 में जलभराव हो गया। इसके अलावा विकास नगर, कन्हीराम अस्पताल क्षेत्र, रोहतक गेट, महम गेट, हांसी गेट, पुराना बस अड्डा क्षेत्र, घंटाघर, दिनोद गेट, हनुमान गेट, बावड़ी गेट, जैन चौक, शिवनगर, पुराना हाउसिग बोर्ड, गऊशाला मार्केट के समीप दिनोद गेट रोड, शिक्षा मार्ग, बीटीएम चौक, चिरंजीव कालोनी आदि के अलावा लघु सचिवालय परिसर, भीम स्टेडियम, चौ. बंसीलाल पार्क के सामने, हालु मुहल्ला आदि शहर की निचली कालोनियों में जलभराव हो गया। शाम होने तक इन कालोनियों से बरसाती पानी की निकासी नहीं हो पाई थी। इस बारे में जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के बात करनी चाही तो उनके मोबाइल नंबर या तो नेटवर्क से बाहर मिले या फिर स्वीच आफ। सुबह आठ से शाम छह बजे तक इस प्रकार हुई बरसात : भिवानी 50 एमएम

बवानीखेड़ा -- बूंदाबांदी

तोशाम -- शून्य

सिवानी -- शून्य

लोहारू -- 10.2 एमएम

बहल -- शून्य शहरवासी बोले बरसाती पानी की निकासी के ठोस प्रबंध किए जाएं :

सेक्टर के सीवर ठप हैं। बरसाती नाले अव्वल हैं तो हैं और हैं भी तो उनकी सफाई हुए मुद्दत हो गई है। जैसे ही बरसात हुई सेक्टर में जलभराव के हालात बन गए हैं। प्रशासन तुरंत प्रभाव से ध्यान दे।

- रामकिशन शर्मा, प्रधान, द रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, सेक्टर 13 बॉक्स.

सेक्टर 23 में बरसाती नाले ही नहीं हैं। सीवर लाइन चोक हो चुकी हैं। यहां पर बरसाती पानी निकासी के प्रबंध नहीं हैं। बरसात होती ही जलभराव हो जाता है। मानसून आ गई है ओर आज तक बरसाती पानी निकासी के प्रबंध तक नहीं किए गए।

- महेंद्र श्योराण, संरक्षक, द रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, सेक्टर 23 बॉक्स..

विकास नगर को प्रशासन ने भगवान भरोसे छोड़ दिया है। यहां पर पार्क से लेकर नगर की गलियों में जलभराव हो गया है। मानसून के दौरान और ज्यादा बरसात हुई तो यह कालोनी डूब जाएगी। समय रहते प्रशासन बरसाती पानी निकासी के ठोस प्रबंध करे।

- डा. आरबी गोयल, प्रधान, विकास नगर नागरिक सभा।

chat bot
आपका साथी