450 करोड़ से साढ़े 23 किलोमीटर लंबा बाइपास, 400 एकड़ जमीन होगी एक्वायर

शहर के दिन फिरने वाले है। जिला बनने के बाद पहला सबसे बड़ा बाईपास का निर्माण करने की कवायद शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:01 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:01 AM (IST)
450 करोड़ से साढ़े 23 किलोमीटर लंबा बाइपास, 400 एकड़ जमीन होगी एक्वायर
450 करोड़ से साढ़े 23 किलोमीटर लंबा बाइपास, 400 एकड़ जमीन होगी एक्वायर

जागरण संवाददाता, भिवानी

शहर के दिन फिरने वाले है। जिला बनने के बाद पहला सबसे बड़ा बाइपास बनने जा रहा है। आजतक एक भी शहर के ऊपर बाइपास नहीं है जिससे सभी वाहन आज भी शहर के अंदर से हो कर ही निकलते है। नौ किलोमीटर बाइपास का निर्माण चल रहा है जो पूरा नहीं हुआ है। अब 450 करोड़ रुपये की लागत से साढ़े 23 किलोमीटर लंबा बाइपास बनेगा। बाइपास बनाने के लिए सरकार करीब 400 एकड़ भूमि एक्वायर भी कर सकती है। इसको लेकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की तरफ से जल्द डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) बनाई जाएगी। इस बाइपास को तीन साल में बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इन बाइपास के अलावा जिले को करीब एक हजार करोड़ रुपये की सौगात मिली है, जिनमें अनेक सड़क का चौड़ीकरण और नया बनाने का काम होगा। यह बात भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र सांसद धर्मबीर सिंह पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहीं।

भिवानी को 22 दिसंबर 1972 में जिला बनाया गया था। शुरूआत में काफी विकास तेजी से हुए लेकिन बाद में यह धीमे हो गए। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है आजतक बाइपास नहीं बना। कुछ समय पहले नौ किलोमीटर का एक बाइपास पास हुआ जिसका निर्माण अभी चल रहा है। सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि शहर को बाइपास की सौगात देने के लिए प्रदेश सरकार से बातचीत भी हुई लेकिन फंड की कमी के चलते यह सिरे नहीं चढ़ पाया। अब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और वीके सिंह ने साढ़े 23 करोड़ किलोमीटर लंबा बाइपास पास किया। साथ ही इसे बनाने के लिए 450 करोड़ रुपये जारी भी किए है। इसमें डीपीआर तैयार होगी और जमीन एक्वायर होगी। जमीन एक्वायर करने के साथ प्रोजेक्ट को लेकर प्रदेश सरकार भी इसमें पैसा लगाएगी। सांसद धर्मबीर ने बताया कि यह बाइपास निनान से दादरी रोड को जोड़ेगे। वहीं शहर के अंदर की सड़कों को नया बनाया जाएगा। बाक्स.

ऐसे निकलेगा बाइपास

न्यू सरकुलर रोड के निर्माण की प्रक्रिया शीघ्र शुरु होगी। रोहतक रोड से हांसी रोड पर तिगड़ाना मोड़ तक के रिग रोड के लिए 150 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। यह रिग रोड मार्ग करीब 13 किलोमीटर लंबा है। इसी रिग रोड को तिगड़ाना मोड़ से लोहारू रोड एनएच-709 में मिलाया जाएगा, जिसकी भूमि अधिग्रहण के लिए 75 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की गई है, यह सड़क मार्ग करीब 10.45 किलोमीटर लंबा है।

बाक्स.

250 करोड़ से होगी जमीन एक्वायर

नए सर्कुलर रोड के निर्माण को लेकर करीब 400 एकड़ भूमि को एक्वायर किया जाएगा। इस पर करीब 250 करोड़ रुपये अलग से रखे गए है। यह राशि प्रदेश और केंद्र सरकार दोनों वहन करेगी। इसको लेकर डीपीआर में सब स्पष्ट रूप से शामिल होगा। इसकी लंबाई साढ़े 23 किलोमीटर होगी। इस बाईपास पर दो आरओबी का निर्माण भी किया जाएगा जिसका पूरा खर्चा भी परिवहन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस बाईपास पर दो आरओबी का निर्माण भी किया जाएगा जिसका पूरा खर्चा भी परिवहन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। यह बाइपास गांव देवसर, दिनोद, बापोड़ा, राजपुरा खरकडी, कालुवास, गुजरानी और निनान के ऊपर से बनाया जाएगा। बाक्स.

अभी भारी वाहन जाते है शहर से

जिले से पत्थर के ट्रक-डंपर भर कर दूसरे प्रदेश में जाते है। बाइपास नहीं होने के कारण यह शहर के बीच से होकर निकलते है। मुख्य रूप से महम रोड से रोहतक रोड, दादरी रोड होते हुए यह आगे जाते है। इससे शहर में हादसे का हर समय खतरा रहा है। बेशक दिन के समय हैवी व्हीकल बंद है लेकिन यह एक बड़ी समस्या है। एक अनुमान के मुताबिक हर रोज दो हजार ज्यादा डंपर और ट्रक निकल जाते हैं। बाक्स.

लोहानी-जुई में फोरलेन सड़क का होगा निर्माण

राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-709 पर गांव लोहानी और जुई में फोरलेन का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही ढिगावा पर बाइपास का निर्माण होगा। इस पर करीब 40 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह बाईपास करीब साढ़े तीन किलोमीटर लंबा होगा। इससे न केवल यहां वाहन चालकों को बल्कि यहां के निवासियों को भी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि गांव लोहानी के अंदर से लोहारू जाने वाले एनएच-709 मुख्य मार्ग को भी फोरलेन किया जाएगा। इसके अलावा गांव जुई में भी एनएच-709ई करीब ढाई किलोमीटर लंबे सड़क मार्ग को चौड़ा करके फोरलेन किया जाएगा, जिस पर करीब 10 करोड़ रुपए की लागत आएगी। बाक्स..

ढिगावा : दशकों पुरानी बाइपास की मांग हुई पूरी

ढिगावा जाटान में खुशी, मंत्री दलाल का जताया आभार

फोटो 10

संवाद सूत्र, ढिगावा मंडी :

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से वित्तीय मंजूरी मिलने के बाद ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ गई। गांव में जगह-जगह ग्रामीणों ने लड्डू बांटकर खुशी मनाई। संजय नेहरा एडवोकेट, धर्मबीर नेहरा ने बताया कि चौधरी बंसीलाल के समय की दशकों पुरानी मांग को कृषि मंत्री जेपी दलाल के प्रयास से पूरा हो रहा है। जिससे ढिगावा जाटान के करीब 800 परिवारों को सीधा लाभ मिलेगा तो वही दिल्ली पिलानी नेशनल हाईवे 709 पर दौड़ने वाले वाहनों की दूरी भी कम हो जाएगी और समय भी बचेगा । संजय नेहरा एडवोकेट, धर्मबीर नेहरा, ओमबीर भड़िया, धर्मपाल नायक, तुलसीराम, रामविलास मेचू, राजीव चेयरमैन, सोनू शर्मा, संतलाल सेठ, मनीष गोयल आदि ने कृषि मंत्री का आभार जताया। गांवों के करीब 800 परिवारों को सीधा लाभ मिलेगा। बाक्स.

जिला में बाईपास व फोरलेन निर्माण पर से होगा विकास

जासं, भिवानी

कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि शहर को भारी वाहनों से निजात दिलवाने के लिए फोरलेन और बाईपास का निर्माण होगा। राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-709 पर गांव ढिगावा में बाईपास का निर्माण करवाया जाएगा। यह मार्ग लोहारू से पिलानी और बाढड़ा से ढिगावा-बहल और राजगढ़ राजस्थान को जाता है। उन्होंने बताया कि शहरवासियों को जल्द ही जाम से मुक्ति मिलेगी। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया।

chat bot
आपका साथी