मुंढाल में 15 दिन में 35 मौत, नाके लगाकर बाहरी प्रवेश किया बंद

गांव मुंढाल में निरंतर लोगों की मौत होने का सिलसिला जारी है। इसके चलते मुंढाल कलां व खुर्द की ग्राम पंचायतों ने प्रशासन से मिलकर गांव में एक सप्ताह के लिए संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 06:02 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:02 AM (IST)
मुंढाल में 15 दिन में 35 मौत, नाके लगाकर बाहरी प्रवेश किया बंद
मुंढाल में 15 दिन में 35 मौत, नाके लगाकर बाहरी प्रवेश किया बंद

संवाद सहयोगी, बवानीखेड़ा : गांव मुंढाल में निरंतर लोगों की मौत होने का सिलसिला जारी है। इसके चलते मुंढाल कलां व खुर्द की ग्राम पंचायतों ने प्रशासन से मिलकर गांव में एक सप्ताह के लिए संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है। दोनों ग्राम पंचायतों के निवर्तमान सरपंचों का दावा है कि पिछले करीब 15 दिनों के दौरान यहां पर करीब 35 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें कुछ युवा भी शामिल हैं। काफी लोग ऐसे थे जो कोरोना पॉजिटिव थे और काफी का कोई टेस्ट नहीं हुआ था। पूर्व सरपंचों का कहना है कि गांव में ऐसी स्थिति कभी नहीं हुआ। अब उनकी तरफ से पांच दिन के लिए सब कुछ बंद किया गया है। नाके लगाए है और बाहरी व्यक्ति के आने पर रोक लगा दी गई है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना के संक्रमण से मुंढाल कलां में फिलहाल कोरोना के 12 तो खुर्द में 8 एक्टिव केस चल रहे हैं। इनको स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपचार किया जा रहा है। वहीं इन ग्राम पंचायतों में एकाएक मौत का आंकड़ा बढ़ जाने के बाद शनिवार को डीएसपी विरेन्द्र सिंह, एसडीएम, बीडीपीओ सहित अन्य कर्मचारियों ने दौरा किया वास्तविक स्थिति के बारे में जांच की।

वहीं गांव के मुख्य मार्गो पर नाके भी लगा दिए गए हैं। ग्राम पंचायत ने संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान केवल दूध व दवाई की दुकानों को पूरा दिन खोलने के अनुमति दी है तो किरयाणा स्टोरों को सुबह 7 से 11 बजे तक ही खोलने की अनुमति दी है। इसके साथ-साथ बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर भी रोक लगा दी है। आवश्यक कार्य हेतु ही लोग घरों से बाहर निकल पाएंगे।

मुंढाल खुर्द के निवर्तमान सरपंच बिजेन्द्र रोहिल्ला का दावा है कि पिछले करीब 15 दिनों में मुंढाल खुर्द में करीब 25 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें शनिवार को भी पांच व शुक्रवार को चार मौत हुई हैं। वहीं मुंढाल कलां की निवर्तमान सरपंच प्रियंका शर्मा व पूर्व सरपंच श्योराण शर्मा व समाजसेवी धर्मपाल शर्मा व हरिओम का दावा है कि मुंढाल कला में भी पिछले 10 दिनों के दौरान 10 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है।

उन्होंने दावा किया की कुछ लोगों को तीन-चार दिन ही बुखार की शिकायत हुई थी बाद में उन्होंने एकाएक दम तोड़ दिया। यहां के लोगों ने जिला प्रशासन से गांव के सभी लोगों की स्वास्थ्य की जांच की मांग की है और कोरोना के सैंपल भी लिए जाने का आग्रह किया है ताकि समय रहते मौत के सिलसिले पर विराम लगाया जा सके। गांव मुंढाल कलां निवासी राधेश्याम, गोपीराम, सूबेसिंह, नरेश, आशीष, प्रेम, मुकेश आदि ने बताया कि उनके स्वजनों को भी बुखार की शिकायत हुई थी और कुछ के गले में भी खराबी थी, जिन्होंने बाद में दम तोड़ दिया।

वहीं गांव मुंढाल के एसोसिएट प्रोफेसर डा. राजकुमार ने सिविल सर्जन व उपायुक्त से मांग की है कि गांवों में स्पेशल वैक्सीनेशन का अभियान चलाया जाए। हर ग्रामीण को वैक्सीन लगाई जाए तथा एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाए। इसके साथ-साथ चिकित्सा जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की स्पेशल टीम भी गठित की जाए ताकि समय रहते इन जानलेवा बीमारियों पर काबू पाया जा सके।

chat bot
आपका साथी