लक्ष्य से 21 फीसद ज्यादा 24,162 लोगों को लगी वैक्सीन

जले में वैक्सीनेशन का विशाल मेगा शिविर लगा। वैक्सीन लगाने जो स्वास्थ्य विभाग ने लक्ष्य रखा था उससे 21 फीसद ज्यादा लोगों ने वैक्सीन लगवाई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:11 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:11 AM (IST)
लक्ष्य से 21 फीसद ज्यादा 24,162 लोगों को लगी वैक्सीन
लक्ष्य से 21 फीसद ज्यादा 24,162 लोगों को लगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, भिवानी : जिले में वैक्सीनेशन का विशाल मेगा शिविर लगा। वैक्सीन लगाने जो स्वास्थ्य विभाग ने लक्ष्य रखा था उससे 21 फीसद ज्यादा लोगों ने वैक्सीन लगवाई। विभाग की तरफ से जिले में एक दिन में 20 हजार लोगों को वैक्सीन लगानी थी लेकिन युवा वर्ग के जोश को देखते हुए एक दिन में ही यह 24 हजार 162 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। तेजी से वैक्सीनेशन होने के कारण यह कोरोना महामारी को खत्म करने में काम करेगी। सरकार की तरफ से बड़ी आबादी को वैकसीनेट करने का लक्ष्य है।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर धीरे-धीरे खत्म हो रही है। विज्ञानिक लगातार तीसरी लहर आने की बात कर रहे है। इससे युवाओं के साथ बच्चों पर प्रभाव पड़ने की बात कही जा रही है। लेकिन सरकार ने उस लहर से पहले बड़ी आबादी को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ही वैक्सीनेशन शिविर लगाया गया। इस मेगा शिविर में 20 हजार युवाओं, बुजुर्ग, कर्मचारी व अन्य लोगों को वैक्सीन लगानी थी। लेकिन जिले में बने सेंटर पर 24 हजार 162 लोगों को वैक्सीन लगाकर रिकार्ड बना दिया गया।

एक व्यक्ति पर लगते है 45 मिनट

वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति पर नियमानुसार 45 मिनट लगते है। शिविर में लगी वैक्सीन में टीका लगने के बाद उनको बैठाया गया। लोगों में किसी प्रकार के लक्षण नहीं दिखे तो उनको भेज दिया गया। प्रशासन की तरफ से तय मानकों के अनुसार इंजेक्शन लगने के बाद किसी प्रकार की व्यक्ति में दिक्कत न हो इस लिए उसे बैठाने का नियम है।

सवा दो लाख से पहले लग चुके थे इंजेक्शन

जिले में वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है। इस मेगा कैंप से पहले सवा दो लाख से ज्यादा लोगों को जिले में वेक्सीन लगाई जा चुकी है। इसमें युवाओं की संख्या काफी ज्यादा है। युवाओं की तरफ से इसमें तेजी से वैक्सीन लगाने के लिए कदम बढ़ाएजा रहे है।

नई अनाजमंडी वैक्सीनेशन कैम्प में 260 लोगों ने लगवाई वैक्सीन

एमसी बोले: वैक्सीन के प्रति युवाओं में जबरदस्त उत्साह

जासं, भिवानी : मेगा वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तहत नई अनाजमंडी में एमसी सुभाष तंवर की अगुवाई में लगे वैक्सीनेशन कैम्प के प्रति युवाओं में जबरदस्त उत्साह दिखा। दोपहर एक बजे तक कैंप में करीब 260 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। इस दौरान युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा रही। वहीं पार्षद सुभाष तंवर ने युवाओं से आहवान किया कि वे वैक्सीनेशन के बाद भी सोशल डिस्टेंस व मुंह पर मास्क लगाए। सुबह नौ बजे अनाजमंडी इलाके में 18 से 44 वर्ष के बीच युवा व अधेड़ वैक्सीनेशन के लिए पहुंचने लगे। इस दौरान 260 युवाओं ने वैक्सीन लगवाई। इस मौके पर डा. नवीन कादियान, मीनाक्षी, मनीषा, मुकेश के अलावा सोनू गुर्जर का भी वैक्सीनेशन शिविर में विशेष सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी