भिवानी पहुंची 20 हजार एमटी डीएपी व सात हजार एमटी यूरिया

जिले के किसानों के लिए राहत भरी खबर है। जिले में दो दिन में 20 ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 08:37 AM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 08:37 AM (IST)
भिवानी पहुंची 20 हजार एमटी डीएपी व सात हजार एमटी यूरिया
भिवानी पहुंची 20 हजार एमटी डीएपी व सात हजार एमटी यूरिया

जागरण संवाददाता, भिवानी : जिले के किसानों के लिए राहत भरी खबर है। जिले में दो दिन में 20 हजार मिट्रीक टन डीएपी व सात हजार मिट्रीक टन यूरिया खाद माल गाड़ी से भिवानी पहुंची है। जिले में डीएपी खाद को लेकर कई महीनों से हाहाकार मचा हुआ है, लेकिन अब डीएपी व यूरिया के बैग ट्रेन से भिवानी पहुंचने पर इससे छुटकारा मिलेगा। जिला कृषि उपनिदेशक आत्माराम गोदारा के नेतृत्व में डीएपी व यूरिया की खेप को भिवानी रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी से उतार कर ट्रक व अन्य वाहनों में लादकर अलग-अलग स्थानों पर पहुंचाया गया है। जल्द ही डीएपी व यूनिया का वितरण जिले में तेज किया जाएगा।

हरियाणा में सरसों व गेहूं की बिजाई के लिए डीएपी खाद की किल्लत के चलते हाहाकार मचा हुआ हैं। किसान तालाबंदी व आंदोलन करने पर मजबूर हैं, लेकिन अब जिले के किसानों के लिए खुशखबरी है। भिवानी को 20 हजार मिट्रीक टन डीएपी व सात हजार मिट्रीक टन यूरिया खाद मिली हैं। जिसे डीडीए की निगरानी में ट्रकों में लाद कर दुकानों पर भेजा जा रहा है। रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी में आए खाद को उतरवाने के लिए उपनिदेशक कृषि विभाग आत्माराम गोदारा मौके पर पहुंचे। जिले में सरसों व गेहूं की करीब छह लाख एकड़ में बिजाई होती हैं। जिसमें से सरसों की करीब तीन लाख 80 हजार व गेहूं की करीब एक लाख एकड़ में बिजाई हो चुकी हैं। अब केवल सवा लाख एकड़ में गेहूं की बिजाई बची है। जिसको लेकर दो दिन में 20 हजार एमटी डीएपी व सात हजार एमटी यूरिया पहुंची है। वर्जन :

जिले में खाद की बड़ी खेप पहुंचने के बाद अब किसानों को परेशानी नहीं होने दी जाएगी। जल्द ही खाद के इस स्टोक का विरतण शुरू कर दिया जाएगा। डीएपी व यूरिया की अब कोई कमी नहीं रहेगी।

- आत्माराम गोदारा, जिला, उपनिदेशक कृषि विभाग भिवानी

chat bot
आपका साथी