मलेरिया और डेंगू के डंक पर कंट्रोल को बनाई 141 टीम

डेंगू मलेरिया चिकनगुनिया व स्वाइन फ्लू पर कंट्रोल के लिए स्वास्थ्य

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:59 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:59 PM (IST)
मलेरिया और डेंगू के डंक पर कंट्रोल को बनाई 141 टीम
मलेरिया और डेंगू के डंक पर कंट्रोल को बनाई 141 टीम

जागरण संवाददाता, भिवानी :

डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया व स्वाइन फ्लू पर कंट्रोल के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी तेज कर दी है। इन बीमारियों की रोकथाम के लिए 141 टीमों का गठन किया गया है। ये टीम बुखार-खांसी आदि के लक्षणों वाले व्यक्तियों के सैंपल लेंगी। यह अभियान सात दिन तक चलेगा। वहीं दूसरी ओर प्रत्येक रविवार को कोरोना महामारी से बचाव के लिए दूसरी डोज भी लगाई जाएगी। बुधवार को चौ. बंसीलाल राजकीय सामान्य अस्पताल में उनके कार्यालय में आयोजित चिकित्सा अधिकारियों की बैठक में सिविल सर्जन डा. रघुबीर शांडिल्य ने तैयारियों को लेकर जिम्मेदारी सौंपी।

उन्होंने कहा विभाग के एसीएस राजीव अरोड़ा द्वारा भी वीसी के माध्यम से मलेरिया एवं डेंगू व मलेरिया आदि बीमारियों की रोकथाम के लिए जरूरी ठोस कदम उठाने के निर्देश दिए। सिविल सर्जन डा. शांडिल्य ने बताया कि बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य वर्कर की टीमें बनाई गई हैं।

इन बीमारियों पर कंट्रोल के लिए 22 टीमें शहरी क्षेत्र के लिए और 119 टीमें ग्रामीण क्षेत्र के लिए बनाई गई हैं। ये टीमे सात दिन में अपने इलाकों में काम पूरा करेंगी। जरूरत के अनुरूप मच्छर मारने की दवाई का छिड़काव करवाया जाएगा। किसी स्थान पर डेंगू का लारवा मिलता है तो संबंधित व्यक्ति को नोटिस दिया जाएगा और जुर्माना भी लगाया जाएगा। शहर में एमसी और ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत प्रतिनिधियों को सूचना दी जाएगी। इन टीमों के सुपरविजन के लिए शहरी क्षेत्र में पांच टीमों का गठन किया गया है, जो टीकाकरण आदि कार्य का भी निरीक्षण करेंगे। स्वास्थ्य संस्थान के अधिकारियों से रिपोर्ट ली जाएगी। सुपरिवजन के लिए 44 टीम का किया है गठन

ग्रामीण अंचल में सुपरविजन के लिए 44 टीमों का गठन किया गया है, जो कि बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य सुपरवाइजर होंगे। ये निरीक्षण की रिपोर्ट प्रतिदिन अपने उच्च अधिकारी को देंगे। चौ. बंसीलाल राजकीय सामान्य अस्पताल के वार्ड नंबर नौ को मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू, स्वाइनफ्लू, आदि के मरीजों के लिए आरक्षित कर आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इन बीमारियों से ग्रस्त कोई यहां उपचार के लिए आता है तो उनको यहां पर दाखिल किया जाएगा। जिला में प्रत्येक एसडीएच और सीएचसी में पांच-पांच बेड रिजर्व रखे गए हैं। जहां पर मलेरिया, चिकनगुनिया आदि मरीजों को दाखिल किया जा सके। रविवार को लगेगी कोरोना से बचाव की दूसरी डोज

सिविल सर्जन डा. शांडिल्य ने बताया कि विभाग के एसीएस राजीव आरोड़ा के निर्देशानुसार प्रत्येक रविवार को कोरोना से बचाव के लिए दूसरी डोज लगाई जाएगी। ऐसे में रविवार के दिन लगाए जाने वाले शिविर या अस्पताल में वे ही व्यक्ति जाएं, जिनको पहली डोज लग चुकी है। अन्य दिनों में पहली और दूसरी दोनों डोज लगाई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी