वैक्सीन की पहली डोज के बाद जुट गए काम में, अब चार सप्ताह बाद लगेगी दूसरी डोज

-बहादुरगढ़ में पहले दिन 46 को लगी वैक्सीन -48 घंटे तक रखी जाएंगी वैक्सीन की खाली शीशियां

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 07:50 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 07:50 AM (IST)
वैक्सीन की पहली डोज के बाद जुट गए काम में, अब चार सप्ताह बाद लगेगी दूसरी डोज
वैक्सीन की पहली डोज के बाद जुट गए काम में, अब चार सप्ताह बाद लगेगी दूसरी डोज

-बहादुरगढ़ में पहले दिन 46 को लगी वैक्सीन

-48 घंटे तक रखी जाएंगी वैक्सीन की खाली शीशियां फोटो-5 से 12 तक:

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

कोरोना टीकाकरण की शुरूआत के पहले दिन बहादुरगढ़ में 46 को वैक्सीन लगाई गई। हालांकि 100 लोगों की सूची तैयार की गई थी। फिलहाल यहां पर 1300 से ज्यादा लोगों की सूची तैयार की गई है। सप्ताह में एक दिन यह मुहिम चलेगी। शुरूआत में इनको लगी वैक्सीन :

पहली वैक्सीन आंगनबाड़ी वर्कर नीतू को लगी। कोरोना काल के बीच जब बहादुरगढ़ की एक स्टाफ नर्स सबसे पहले पॉजीटिव हुई, तब उस एरिया में सर्वे में नीतू शामिल रही थी। वे वैक्सीन लगवाने अपनी मां के साथ आई थी। हालांकि परेशानी कुछ नहीं हुई इसके बाद ब्रह्मशक्ति अस्पताल के डा. संजीव मलिक, तीसरे व चौथे नंबर पर इसी अस्पताल के कर्मचारी विमल कुमार व कमल शर्मा और पांचवें नंबर पर सिविल अस्पताल की स्टाफ नर्स को वैक्सीन लगी। तय प्रक्रिया में वैक्सीन के बाद सभी की पल्स रेट और ब्लड प्रेशर चेक हुआ। 30 मिनट इंतजार के बाद दोबारा से चेक हुए। इसके बाद सभी को भेज दिया। खास बात रही कि यहां से जाने के बाद डा. संजीव, विमल कुमार, कमल शर्मा और उनके सहकर्मी परमेश गौतम सभी अपनी ड्यूटी पर नियमित काम में जुटे थे। उनको तनिक भी परेशानी नहीं थी। शाम को पांच बजे तक वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चलती रही। 48 घंटे तक रखी जाएंगी खाली शीशी :

बहादुरगढ़ में कोरोना वैक्सीनेशन के नोडल ऑफिसर डा. सुंदरम ने बताया कि कोरोना वैक्सीन की खाली शीशी 48 घंटे तक रखी जाएंगी। एक वॉयल में 10 डोज होती है। अगर किसी को कोई परेशानी आती भी है तो बाद में उसका बैच नंबर का मिलान करके आवश्यक जांच की प्रक्रिया होती है। पहले दिन जितने भी लोगों को ये वैक्सीन लगी है, सभी पूरी तरह स्वस्थ हैं। उन्होंने बताया कि पहली डोज के बाद ही शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने की क्षमता विकसित होने लगती है, मगर इसके लिए दूसरी डोज भी जरूरी है। प्रक्रिया पूरी होने में पहली डोज के बाद चार से छह सप्ताह का समय लगता है।

chat bot
आपका साथी