सीसी से सड़क बनाने की मांग पर महिलाओं ने किया हंगामा, चेयरपर्सन बोलीं- लिखकर दे दो, प्रपोजल बनाकर भेज देंगे चंडीगढ़

सेक्टर छह की सड़कों के निर्माण कार्य का शुभारंभ करने पहुंची चेयरपर्सन शीला राठी को पार्षद अनीता छिकारा के नेतृत्व में आई महिलाओं व अन्य सेक्टर वासियों के विरोध का सामना करना पड़ा। सेक्टर वासी महिलाएं प्राइमरी स्कूल वाली मुख्य सड़क को तारकोल की बजाय सीसी से बनवाने की मांग पर अड़ गई और हंगामा शुरू कर दिया। महिलाओं ने साफ तौर पर कहा कि वे तारकोल से यह सड़क नहीं बनने देंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 11:52 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 11:52 PM (IST)
सीसी से सड़क बनाने की मांग पर महिलाओं ने किया हंगामा, चेयरपर्सन बोलीं- लिखकर दे दो, प्रपोजल बनाकर भेज देंगे चंडीगढ़
सीसी से सड़क बनाने की मांग पर महिलाओं ने किया हंगामा, चेयरपर्सन बोलीं- लिखकर दे दो, प्रपोजल बनाकर भेज देंगे चंडीगढ़

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

सेक्टर-छह की सड़कों के निर्माण कार्य का शुभारंभ करने पहुंची चेयरपर्सन शीला राठी को पार्षद अनीता छिकारा के नेतृत्व में आई महिलाओं व अन्य सेक्टर वासियों के विरोध का सामना करना पड़ा। सेक्टर वासी महिलाएं प्राइमरी स्कूल वाली मुख्य सड़क को तारकोल की बजाय सीसी से बनवाने की मांग पर अड़ गई और हंगामा शुरू कर दिया।

महिलाओं ने साफ तौर पर कहा कि वे तारकोल से यह सड़क नहीं बनने देंगे। उनकी सड़क बनानी है तो सीसी से बनाओ। इस पर चेयरपर्सन शीला राठी ने पहले तो नियमों का हवाला देकर उन्हें मनाने का प्रयास किया लेकिन मामला बिगड़ता देख चेयरपर्सन ने कहा कि वे उन्हें अपनी मांग लिखकर दे दें। नप बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पास कराकर उसका प्रपोजल तैयार कर मंजूरी के लिए चंडीगढ़ व अन्य उच्च अधिकारियों को भेज दिया जाएगा। वहां से स्वीकृति मिलने पर तुरंत इस सड़क को सीसी से बना दिया जाएगा। मगर महिलाएं अपनी मांग लिखने को तैयार नहीं हुई और चेयरपर्सन से बोली कि वे सड़क की हालत देखें और खुद ही अधिकारियों को निर्देश देकर इस प्रस्ताव तैयार करवाएं। इस पर चेयरपर्सन ने कहा कि पहले अन्य सड़कों के निर्माण कार्य का शुभारंभ कर दें फिर वे खुद पैदल चलकर सड़क का निरीक्षण करेंगी। इसके बाद सेक्टर छह की करीब 12 से अधिक मुख्य सड़कों के निर्माण कार्य का शुभारंभ चेयरपर्सन शीला राठी ने नारियल फोड़कर किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपनी देखरेख में सड़कों का निर्माण कार्य गुणवत्ता युक्त करवाएं।

सड़कों के कार्य का शुभारंभ करने के बाद चेयरपर्सन ने महिलाओं के साथ प्राइमरी स्कूल वाली सड़क का मुआयना किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों की मांग के अनुरूप सीसी से सड़क के निर्माण का एक प्रपोजल बनाकर उच्च अधिकारियों को स्वीकृति के लिए भेज दिया जाए। इसके बाद ही महिलाएं शांत हुई और बाद में चेयरपर्सन शीला राठी का आभार भी जताया।

दरअसल, शहर के सबसे पुराने सेक्टर की 90 अंदरूनी सड़कों का निर्माण कार्य सीसी से किया गया है। इस सेक्टर में जलभराव रहता है। इसी के चलते इन सड़कों को सीसी से बनाया गया है। वहीं सेक्टर की मुख्य सड़कों के निर्माण कार्य का पिछले दिनों टेंडर लगाया गया था। करीब पौने दो करोड़ रुपये की लागत से बुधवार को तारकोल से इन सड़कों के निर्माण कार्य का शुभारंभ बुधवार को शीला राठी की ओर से किया गया है। मगर जैसे ही सेक्टर की प्राइमरी स्कूल वाली सड़क के निवासियों को इस बात का पता चला तो भारी संख्या में महिलाएं कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गई और इस सड़क को सीसी से बनाने की मांग करने लगी।

सेक्टर वासी नरेश, सुनील, सरला, मंजू, आशा, गुड्डी, कांता, ज्योति, कौशल्या आदि ने बताया कि उनकी सड़क पर बरसात के समय पानी खड़ा रहता है। अगर इसे तारकोल से बनाया गया तो यह जल्द ही टूट जाएगी। इसीलिए वे चाहती हैं कि इस सड़क को सीसी से बनाया जाए।

----------

टेंडर में एक सड़क को सीसी से बनाने का कोई प्रावधान नहीं हैं। सेक्टर छह की सभी मुख्य सड़कों को तारकोल से बनाने के कार्य का आज शुभारंभ किया गया है। लोगों ने एक सड़क को सीसी से बनाने की मांग की है तो उनकी मांग को लेकर प्रपोजल बनाकर उच्च अधिकारियों को भेज दिया जाएगा। प्रपोजल को मंजूरी मिलती है तो इस सड़क को सीसी की बना दिया जाएगा।

शीला राठी, चेयरपर्सन, नप। सेक्टर वासियों ने रखीं यह समस्याएं

चेयरपर्सन शीला राठी के सामने सेक्टर छह आरडब्ल्यूए के प्रधान संजय भारद्वाज ने सेक्टर की समस्याएं रखी। उन्होंने कहा कि सेक्टर में नालों और पार्को की हालत खराब है। सफाई व्यवस्था ठीक नहीं है। यहां पर सबसे बड़ी समस्या बंदरों की है। सामुदायिक केंद्र में चौकीदार की व्यवस्था की जाए। मार्केट में शौचालय की मरम्मत करवाई जाए।

यह रहे मौजूद

इस मौके पर नप के पूर्व चेयरमैन रवि खत्री, पार्षद सत्यप्रकाश छिकारा, धर्मेद्र वत्स, अनीता छिकारा, राजेश खत्री, र¨वद्र जाखड़, पूर्व पार्षद जितेंद्र राठी, धर्म कादियान, आरडब्ल्यूए के प्रधान संजय भारद्वाज, महिपाल गुलिया, योगेंद्र राठी, संदीप राठी, नप के कार्यकारी अधिकारी अपूर्व चौधरी, एमई संजय बंसल आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी