स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए झज्जर और बहादुरगढ़ में होगी रात को सफाई

जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि झज्जर तथा बहादुरगढ़ शहरों में स्व

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 11:54 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 11:54 PM (IST)
स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए झज्जर और बहादुरगढ़ में होगी रात को सफाई
स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए झज्जर और बहादुरगढ़ में होगी रात को सफाई

जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि झज्जर तथा बहादुरगढ़ शहरों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए रात के समय सफाई (मैकेनाइज्ड नाइट स्वीपिंग) कार्य आरंभ कराया जाएगा। बहादुरगढ़ शहर में इस कार्य के लिए 12 सड़कों की पहचान कर ली गई और टेंडर प्रक्रिया आरंभ की जा चुकी है। वहीं झज्जर शहर में इसी सप्ताह से अंत तक यह कार्य आरंभ होगा। उपायुक्त ने यह जानकारी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को बुधवार की सायं वीडियो कांफ्रेंस के जरिए दी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राज्य के सभी जिलों में शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता, बिजली बिल निपटान योजना 2018, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, शिवधाम नवीनीकरण योजना तथा सर्दी के मौसम में धुंध के दौरान सड़कों पर हादसों की रोकथाम के लिए उठाए जाने वाले उपायों की जानकारी ले रहे थे। वीडियो कांफ्रेस के दौरान हरियाणा की शहरी विकास मंत्री कविता जैन तथा सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर सहित वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद रहे। गोयल ने बताया कि झज्जर जिला में बिजली बिल निपटान योजना 2018 के तहत जिला के 3800 उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाया है। योजना के तहत बिजली वितरण निगम को 2.93 करोड़ रुपये के बकाया बिल भी प्राप्त हुए है। इसी तरह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लक्ष्य जिला में प्राप्त कर लिया गया है। आगामी 30 नवंबर तक यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि जिला में कोई भी परिवार ऐसा नहीं बचे जिसके पास एलपीजी कनेक्शन न हो। शिवधाम नवीनीकरण योजना के प्रगति की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि झज्जर जिला की 250 ग्राम पंचायतों में 385 शमशान घाट है। एचआरडीएफ, डी प्लान, सीएसआर व अन्य मदों में अब तक 11 करोड़ रुपये की लागत से आधे से अधिक काम हो चुका है। शीघ्र ही सीएसआर के माध्यम से 104 शमशान घाटों में शिवधाम नवीनीकरण योजना के तहत होने वाले सभी चार कार्यो को पूरा कर लिया जाएगा। हादसों पर रोक के लिए दिए निर्देश

सड़क हादसों की रोकथाम के लिए एहतियाती उपायों की जानकारी देते हुए कहा कि झज्जर में सड़क सुरक्षा कमेटी की निरंतर मी¨टग की जा रही है। जिले में आगामी 15 दिसंबर तक सड़कों पर मार्किंग के लिए सफेद पट्टी, संकेत चिह्न तथा वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाने आदि कार्य पूरा कर लिए जाएंगे। वीडियो कांफ्रेंस के उपरांत उपायुक्त ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को संबंधित कार्यों को लेकर आगामी कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।

यह रहे मौजूद

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान, बेरी के एसडीएम राहुल नरवाल, झज्जर के एसडीएम विजय ¨सह, सीटीएम अश्वनी कुमार, सीएमजीजीए तान्या शर्मा, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक अशोक शर्मा सहित स्थानीय निकाय संस्थाओं के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी