मुंगेशपुर ड्रेन में पानी का लेवल नहीं हो रहा कम, अब सांखौल के पास बसी कालोनी में घुसा वेस्ट जुआं ड्रेन का पानी

-ड्रेन के ओवरफ्लो होने के कारण पानी में डूबा 18 एमएलडी का प्लांट नहीं हो रहा चालू

JagranFri, 17 Sep 2021 09:55 PM (IST)
मुंगेशपुर ड्रेन में पानी का लेवल नहीं हो रहा कम, अब सांखौल के पास बसी कालोनी में घुसा वेस्ट जुआं ड्रेन का पानी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

शहर से गुजरने वाली मुंगेशपुर ड्रेन में पानी का लेवल कम नहीं हो रहा है। इससे शहर की कई कालोनियों के लिए खतरा बरकरार है। सिचाई विभाग द्वारा इसके किनारों को मजबूत किए जाने के बाद छोटूराम नगर में तो जलजमाव फिलहाल रुक गया है, लेकिन इस ड्रेन के हाई फ्लड लेवल तक पहुंचने के कारण लाइनपार क्षेत्र में जो 18 एमएलडी का प्लांट बंद पड़ा है, वह अभी तक चालू नहीं हो पाया है। इसके कारण भी दिक्कत आ रही है। दूसरी ओर मुंगेशपुर ड्रेन में आकर लिक होने वाली वेस्ट जुआ ड्रेन का पानी सांखौल गांव के साथ बसी कालोनी में घुस गया है। इससे लोगों के लिए आफत खड़ी हो गई है। अभी विभाग द्वारा इस तरफ ध्यान नहीं दिया गया है। इंदिरा कालोनी में जलजमाव से आफत :

सांखौल गांव के पास बराही मोड़ के साथ बसी इंदिरा कालोनी में ड्रेन का पानी घुस गया है। गांव के ही निवासी राजेश कलसन ने कालोनी वासियों से रुबरु होने के बाद पंचायत विभाग के अधिकारियों को शिकायत दी है और समस्या के समाधान की मांग की है। उन्होंने बताया कि कालोनी में सभी गरीब तबके के परिवार हैं। उन्होंने मेहनत मजदूरी करके बड़ी मुश्किल से मकान बनाए हैं। जल्द ही अगर पानी निकासी नहीं हुई और जलजमाव को रोकने के पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए तो बड़ी हानि हो सकती है। प्रशासन से निवेदन है कि हाल ही में जल्द ही पानी निकासी का इंतजाम करें और बाद में पूरी कालोनी का पानी निकासी के लिए स्थायी इंतजाम किया जाए। ताकि जलभराव की समस्या से हमेशा के लिए निजात मिल सके। यहां के निवासी ओमप्रकाश डाबला, मुकेश डाबला, सतीश कलसन, सचिन बाल्मीकि, सुनील बाल्मिकी, धीरे बाल्मिकी, नवीन, श्रवण डाबला, अश्विनी, रामकुमार, गोरधन, राहुल, सुनील, अनिल, मनोज, देवराज ने बताया कि वेस्ट जुआं ड्रेन से पानी बहकर कालोनी की तरफ आ रहा है। सीवरेज प्लांट चालू होने में लगेंगे कई दिन :

शहर में दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट है। दोनों ही मुंगेशपुर ड्रेन ओवर फ्लो होने के कारण प्रभावित हो रहे हैं। लाइनपार का 18 एमएलडी का प्लांट तो बंद हुए चार दिन बीत चुके हैं। यहां पर पूरा प्लांट ही पानी में डूबा हुआ है। वहीं 36 एमएलडी का प्लांट भी निर्धारित समय तक नहीं चल पा रहा है। यहां से पानी को पंपों के सहारे ड्रेन में डाला जा रहा रहा है। वर्जन..

मुंगेशपुर ड्रेन में पानी का लेवल अभी कम नहीं हुआ है। इसी कारण सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बंद किया गया है। जैसे ही पानी का लेवल कम होगा तो प्लांट को चालू किया जाएगा।

-संदीप दुहन, एसडीओ, जन स्वास्थ्य विभाग, बहादुरगढ़

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.