प्रधान ने जारी किया नोटिस, 30 तक किताब नहीं लौटाई तो देनी पड़ेगी पूरी कीमत

जागरण संवाददाता बहादुरगढ़बहादुरगढ़ बार एसोसिएशन की लाइब्रेरी को मेनटेन करने के लिए नवनिर्वाचित प्रधान राजेंद्र सिंह लोहचब ने कदम बढ़ा दिए हैं। प्रधान ने नोटिस जारी कर वकीलों से 30 अप्रैल तक लाइब्रेरी से इश्यू कराई गई किताब वापस लौटाने के निर्देश दिए हैं। कुछ वकीलों ने तो किताब लौटा भी दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 01:33 AM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2019 06:41 AM (IST)
प्रधान ने जारी किया नोटिस, 30 तक किताब नहीं लौटाई तो देनी पड़ेगी पूरी कीमत
प्रधान ने जारी किया नोटिस, 30 तक किताब नहीं लौटाई तो देनी पड़ेगी पूरी कीमत

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:बहादुरगढ़ बार एसोसिएशन की लाइब्रेरी को मेनटेन करने के लिए नवनिर्वाचित प्रधान राजेंद्र सिंह लोहचब ने कदम बढ़ा दिए हैं। प्रधान ने नोटिस जारी कर वकीलों से 30 अप्रैल तक लाइब्रेरी से इश्यू कराई गई किताब वापस लौटाने के निर्देश दिए हैं। कुछ वकीलों ने तो किताब लौटा भी दी हैं। अब भी 100 से ज्यादा किताबें वकीलों के पास पड़ी हुई हैं। अगर वकील 30 अप्रैल तक किताब जमा नहीं करवाएंगे तो नोटिस के अनुसार उनसे किताब की पूरी कीमत वसूल की जाएगी। नोटिस को लेकर वकीलों में तरह-तरह की चर्चाएं चल रही हैं।

दरअसल, वकील लाइब्रेरी से किताब तो इश्यू करा लेते थे लेकिन उन्हें जमा नहीं करवाते थे। उनसे कोई जुर्माना भी वसूला नहीं जाता था। वैसे प्रावधान तो यह है कि एक सप्ताह बाद अगर कोई वकील इश्यू कराई गई किताब नहीं लौटाता है तो उस पर एक रुपये प्रतिदिन के हिसाब से राशि वसूली जानी चाहिए। मगर यहां पर तो महीनों हो जाते हैं लेकिन वकील किताब आसानी से वापस जमा नहीं कराते हैं। जब प्रधान राजेंद्र सिंह लोहचब ने इस ओर ध्यान दिया तो पता चला कि करीब 150 किताबें वकीलों के पास हैं जो कई माह पहले ही इश्यू कराई गई हैं लेकिन उन्हें जमा नहीं करवाया जा रहा है। ऐसे में प्रधान ने पहले ही तय कर दिया था कि वे लाइब्रेरी को पूरी तरह मेनटेन करेंगे ताकि वकीलों को किसी तरह की परेशानी ना हो। इसी के चलते प्रधान राजेंद्र सिंह लोहचब ने सार्वजनिक नोटिस जारी कर दिया, जिसमें हिदायत दी गई कि जिन भी वकीलों ने बार की लाइब्रेरी से किताब इश्यू करा रखी है वो 30 अप्रैल तक जमा करा दे वरना उनसे किताब की कीमत वसूली जाएगी। 30 अप्रैल तक किताब जमा कराने से किसी तरह का जुर्माना नहीं लिया जाएगा। प्रधान राजेंद्र सिंह ने बताया कि नोटिस जारी होते ही वकीलों ने किताब जमा करानी शुरू कर दी हैं। 48 किताब जमा हो चुकी हैं। हमारे पास किताब इश्यू कराने वाले वकीलों की लिस्ट है। जिस भी वकील ने समय पर किताब जमा नहीं करवाई तो उससे किताब की कीमत की राशि वसूली जाएगी। लाइब्रेरी का विस्तार करने के लिए डीजे को भेजा प्रस्ताव:

बार के प्रधान राजेंद्र सिंह लोहचब ने बताया कि बार की लाइब्रेरी का विस्तार करने के लिए जिला एवं सत्र न्यायाधीश को वकीलों की ओर से एक प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें कैंटीन वाली कमरे को खुलवाकर यहां पर लाइब्रेरी का विस्तार करने की योजना है। यह प्रस्ताव डीजे के माध्यम से पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की भवन निर्माण कमेटी के पास जाएगा। अगर यहां से स्वीकृति मिल जाती है तो कैंटीन वाले कमरे में लाइब्रेरी का विस्तार कर दिया जाएगा, जिससे वकीलों को काफी फायदा होगा। नहीं हो पा रहा खाता अपडेट:

बार एसोसिएशन की कार्यकारिणी का चुनाव हुए 15 दिन से ज्यादा का समय हो गया है। मगर अब तक बार के खाते अपडेट नहीं हो सके हैं। बार का खाता अपडेट न होने की वजह से नई कार्यकारिणी को बार के खर्च चलाने में मुश्किल हो रही है। इस कारण बार के बिल व टीवी आदि का बिल भी नहीं भरा गया है। खाते को अपडेट होने में बैंक प्रबंधन पुरानी कार्यकारिणी के हस्ताक्षर मांग रहे हैं जो पूरे नहीं हो रहे हैं। बार के प्रधान का कहना है कि पुरानी कार्यकारिणी से इस दिशा में आग्रह किया गया है, ताकि बार के खर्च को चलाने में दिक्कत ना उठानी पड़े।

chat bot
आपका साथी