एमआइई के ऑक्सीजन प्लांट को चालू करने की तैयारी में प्रशासन, एक-दो दिन में मिलने लगेगी गैस

शहर के आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र (एमआइई) स्थित बहादुरगढ़ गैस प्लांट को भी प्रशासन की ओर से चालू करने की तैयारी की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 06:46 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 06:46 AM (IST)
एमआइई के ऑक्सीजन प्लांट को चालू करने की तैयारी में प्रशासन, एक-दो दिन में मिलने लगेगी गैस
एमआइई के ऑक्सीजन प्लांट को चालू करने की तैयारी में प्रशासन, एक-दो दिन में मिलने लगेगी गैस

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

शहर के आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र (एमआइई) स्थित बहादुरगढ़ गैस प्लांट को भी प्रशासन की ओर से चालू करने की तैयारी की जा रही है। फरीदाबाद में ऑक्सीजन एक्सप्रेस के पहुंचने के बाद प्रशासन को उम्मीद है कि सरकार की ओर से जिले में ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाया जाएगा। ऐसे में रोहद प्लांट के साथ-साथ बहादुरगढ़ गैस प्लांट से भी सिलेंडर रिफिल करने की तैयारियां की जा रही हैं। प्लांट संचालकों को इस बारे में सूचित कर दिया है और प्लांट में गैस सिलेंडर रिफिल करने की तैयारियां करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रशासन के निर्देश पर बहादुरगढ़ गैस प्लांट में भी प्रबंधकों की ओर से सिलेंडर रिफिल करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। संभावना है कि वीरवार को इस प्लांट को गैस की सप्लाई मिल जाए। ऐसे में वीरवार या शुक्रवार को यहां से सिलेंडर रिफिल करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। अब तक जिला प्रशासन की ओर से रोहद स्थित गैस प्लांट से ही ऑक्सीजन के सिलेंडर रिफिल किए जा रहे हैं। यहां पर पानीपत से टैंकर के माध्यम से गैस पहुंचती है। टैंकर से स्टोरेज टैंक में गैस डाली जाती है और फिर प्लांट में सिलेंडर रिफिल किए जाते हैं। झज्जर जिले के पास सरकार की ओर से करीब पांच मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है। प्रशासन इस सप्लाई को पर्याप्त मात्रा में बता रहा है लेकिन कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे अस्पताल संचालक बार-बार गैस की कमी की बात कह रहे हैं। इस कारण नए मरीजों को भी अस्पतालों की ओर से कम ही भर्ती किया जा रहा है। ऑक्सीजन की कमी के कारण अमूमन अस्पतालों में बेड खाली नहीं हैं। इससे आमजन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

एमआइई स्थित बहादुरगढ़ गैस प्लांट को भी चालू करने का प्रयास है। वीरवार को इस प्लांट में गैस पहुंचने की संभावना है। इसके बाद यहां से भी गैस सिलेंडर रिफिल किए जाएंगे।

----हितेंद्र कुमार, एसडीएम, बहादुरगढ़: प्रशासन की ओर से उन्हें साढ़े आठ मीट्रिक टन गैस देने की बात कही है, जिसकी सप्लाई वीरवार को आने की उम्मीद है। अगर गैस की सप्लाई मिल जाएगी तो वे तुरंत सिलेंडर रिफिल करने की प्रक्रिया शुरू कर देंगे। इसके लिए प्लांट में तैयारी शुरू कर दी हैं।

-ब्रजेश पांडे, प्रबंधक, बहादुरगढ़ गैस प्लांट, एमआइई।

chat bot
आपका साथी