औद्योगिक क्षेत्र में प्लांट शुरू, डोर टू डोर रिफिल व्यवस्था के तहत 19 मरीजों को उपलब्ध करवाई ऑक्सीजन

ऑक्सीजन आपूर्ति के जिला नोडल अधिकारी एवं एसडीएम बहादुरगढ़ हितेंद्र कुमार ने बताया कि जिलेभर में मांग के अनुसार ऑक्सीजन आपूर्ति की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:20 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:20 AM (IST)
औद्योगिक क्षेत्र में प्लांट शुरू, डोर टू डोर रिफिल व्यवस्था के तहत 19 मरीजों को उपलब्ध करवाई ऑक्सीजन
औद्योगिक क्षेत्र में प्लांट शुरू, डोर टू डोर रिफिल व्यवस्था के तहत 19 मरीजों को उपलब्ध करवाई ऑक्सीजन

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

ऑक्सीजन आपूर्ति के जिला नोडल अधिकारी एवं एसडीएम बहादुरगढ़ हितेंद्र कुमार ने बताया कि जिलेभर में मांग के अनुसार ऑक्सीजन आपूर्ति की जा रही है। आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र बहादुरगढ़ में दूसरा ऑक्सीजन रिफिलिग प्लांट शुरू हो गया है। पहले रोहद में ही ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिग की सुविधा उपलब्ध थी। औद्योगिक क्षेत्र में शुरू किए गए ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिग प्लांट से बहादुरगढ़ शहर के कोविड नामित अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है, जिससे समय में काफी बचत हो रही है। जिला के अन्य स्थानों के लिए रोहद ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिग की जा रही है। जिले में दूसरा ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिग प्लांट और डोर टू डोर ऑक्सीजन डिलीवरी व्यवस्था शुरू होने से मांग के अनुसार मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि जो मरीज अस्पतालों में उपचाराधीन हैं, वे डोर टू डोर ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिग के लिए आवेदन न करें। उपचाराधीन मरीजों को अस्पताल में ही जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन उपलब्ध होगी। डोर टू डोर ऑक्सीजन डिलीवरी व्यवस्था, ऑनलाइन करें आवेदन

डोर टू डोर ऑक्सीजन रिफिल व्यवस्था के जिला नोडल अधिकारी रमित यादव (एचसीएस ) ने बताया कि होम आइसोलेट मरीज, ऑक्सीजन लेवल की कमी या डॉक्टर द्वारा दिए परामर्श के मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल की होम डिलीवरी के ऑनलाइन आवेदन करना होगा। निष्पक्ष एवं पारदर्शी व्यवस्था बनाए रखने के लिए ऑनलाइन प्रणाली अपनाई गई है। आवेदक डब्लयूडब्लयूडब्लयू डॉट ऑक्सीजनएचआरवाई डॉट इन पर ऑनलाइन आवेदन करें। पंजीकरण करने में किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर आवेदक हेल्पलाइन नंबर 8559893911 या 1075 पर डायल कर सकते हैं। रमित यादव ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा डी टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिल 250 रुपये तथा बी टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिल के लिए 107 रुपये की राशि निर्धारित की गई है। अगर आवेदक अपने घर पर सिलेंडर मंगवाना चाहेगा तो उसके लिए वाहन का किराया भी अलग से देना होगा। वाहन का किराया प्रति डी टाइप सिलेंडर के लिए 100 रुपये तथा प्रति बी टाइप सिलेंडर के लिए 50 रुपये तय किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अब मिले आवेदनों के आधार पर 19 मरीजों को डोर टू डोर ऑक्सीजन रिफिल व्यवस्था के तहत 19 मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध करवा दी गई है। रमित ने बताया कि डोर टू डोर ऑक्सीजन रिफिल व्यवस्था के तहत आवेदक को डब्लयूडब्लयूडब्लयू डॉट ऑक्सीजनएचआरवाई डॉट इन पर क्लिक करना होगा। साइट पर मरीज का नाम, आयु, मरीज का आधार कार्ड नंबर, पता जहां ऑक्सीजन सिलेंडर डिलीवर होना है, जिला, सिलेंडर साइज, मरीज का एसपीओ-2 लेवल, ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल दर्शाते हुए फोटो या डाक्टरी परामर्श आदि वर्णन भरना होगा। इस पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद आवेदन समाज सेवी संस्था और रैडक्रास सोसायटी के पास रिफलेक्ट हो जाएगा। इस कार्य में जनसेवा की भावना से कार्य कर रही समाज सेवी संस्था को भी यह सुनिश्चित करना होगा कि आवेदक को सही मायनों में ऑक्सीजन सिलेंडर जरूरत है।

chat bot
आपका साथी