निर्जला एकादशी पर पुण्य के लिए कई जगह हुए भंडारे व छबील के आयोजन

ठंडे-मीठे जल की छबील का आयोजन करके लोगों ने पुण्य कमाया

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:00 AM (IST)
निर्जला एकादशी पर पुण्य के लिए कई जगह हुए भंडारे व छबील के आयोजन
निर्जला एकादशी पर पुण्य के लिए कई जगह हुए भंडारे व छबील के आयोजन

ठंडे-मीठे जल की छबील का आयोजन करके लोगों ने पुण्य कमाया फोटो-3: जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

निर्जला एकादशी सोमवार को कोरोना के साये में मनी। इस बार भंडारे और छबील के आयोजन तो हुए, लेकिन आम दिनों के मुकाबले कोरोना की वजह से इस बार संख्या कम रही। फिर भी कई जगह भंडारे और ठंडे-मीठे जल की छबील का आयोजन करके लोगों ने पुण्य कमाया। खुद व्रत रखा और दूसरों के लिए अन्न व जल का दान किया। जनकल्याण संघर्ष समिति ने निर्जला एकादशी पर लगाया भंडारा

जनकल्याण संघर्ष समिति की ओर से सोमवार को नजफगढ़ रोड पर भंडारा किया गया। यहां पर हवन-यज्ञ किया और सभी के लिए स्वस्थ व समृद्धि की कामना की। कोरोना से बचाव को लेकर जागरूक भी किया गया। समिति सचिव सुनील कुमार ने बताया कि पहली बार यह भंडार लगाया गया है। पदाधिकारियों व सदस्यों ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर पौधे भी रोपित किए। प्रधान श्रीभगवान उर्फ सोनू, उप प्रधान शमशेर सिंह, महिला अध्यक्ष आशा दलाल, कोषाध्यक्ष संदीप राठी, उप सचिव राजेश शर्मा, सोनू, एडवोकेट आनंद, बंटी दलाल भी मौजूद रहे। छबील लगाकर लोगों की बुझाई प्यास :

झज्जर रोड़ पर निर्जला एकादशी पर छबील लगाकर लोगों की प्यास बुझाई। यह आयोजन जय श्रीश्याम सेवा समिति द्वारा किया गया। समिति अध्यक्ष राजबीर सिंह ने बताया कि संस्था सचिव हरिप्रकाश गौतम व दुकानदारों के सहयोग से मीठे पानी की छबील के साथ भंडारा करके प्रसाद वितरित किया गया। मुख्य मार्गों पर राहगीरों को रोक-रोक कर पानी पिलाया गया। इस तरह के कार्यक्रमों से भाईचारा बढ़ता हैं। इसमें मनीराम गौतम, कमल रोहिल्ला, ममता खन्ना, सीमा चौहान, सुंदर गौतम, प्रशांत रोहिल्ला, राहुल गौतम, दिनेश, पवन, रवि, मंजीत राठी, इंद्राज, दरबारी, मिटू यादव, सागर चौहान, गुलाब, राजबीर जांगड़ा ने सहयोग दिया।

chat bot
आपका साथी