ओमेक्स सिटी में अब नहीं होगी पानी की किल्लत

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: ओमेक्स सिटी में रह रहे लोगों को अब पेयजल संकट का साम

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 12:02 AM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 12:02 AM (IST)
ओमेक्स सिटी में अब नहीं होगी पानी की किल्लत
ओमेक्स सिटी में अब नहीं होगी पानी की किल्लत

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

ओमेक्स सिटी में रह रहे लोगों को अब पेयजल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। ना ही उनको अब ज्यादा टीडीएस वाला पानी पीने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। ओमेक्स रेजीडेट्स की ओर से किए गए लंबे संघर्ष का सुखद परिणाम आखिरकार उन्हे मिल ही गया है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से ओमेक्स सिटी तक पानी पहुचाने के लिए पेयजल की पाइप लाइन बिछाई जा रही है। करीब 4 हजार मीटर लंबी यह लाइन करीब 36 लाख रुपये की लागत से बिछाई जा रही है। 1200 मीटर के आसपास लाइन बिछाई जा चुकी है। करीब एक माह के अंदर ओमेक्स सिटी को स्वच्छ पेयजल मुहैया करा दिया जाएगा। फिलहाल ओमेक्स सिटी के लिए 4 ईची पेयजल कनेक्शन दिया जाएगा। 2 हजार परिवार ढाई हजार टीडीएस वाला पीने को है मजबूर

ओमेक्स सिटी में करीब दो हजार परिवार रहते है। यहा पर एचएसवीपी की ओर से नहरी पानी की सप्लाई नहीं की जाती है। ऐसे में पूरे ओमेक्स में कंपनी की ओर से टयूबवेल पर आधारित पानी की सप्लाई की जाती है। यह पानी बहुत ही खारा है। इस पानी का टीडीएस ढाई हजार से ज्यादा है, जबकि टीडीएस 1000 से कम होना चाहिए। पानी के लिए ओमेक्स जनहित आनर्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान महीपाल मलिक व फेडरेशन आफ ओमेक्स रेजीडेट के प्रधान एएस कौशिक ने पानी के लिए काफी प्रयास किए। धरने दिए गए। प्रदर्शन किया गया। एसडीएम से लेकर डीसी व अन्य उच्च अधिकारियों को और विधायक से लेकर मंत्रियों और मुख्यमंत्री तक ओमेक्स की समस्याओं से अवगत कराया गया। ओमेक्स रेजीडेट्स की मेहनत आखिरकार रग लाई और बहुत जल्द ही एचएसवीपी की ओर से उन्हे स्वच्छ पेयजल मुहैया करा दिया जाएगा। हालाकि पहले रॉ वाटर देने के लिए बहादुरगढ़ माइनर से कनेक्शन की मंजूरी भी मिल गई थी लेकिन यह स्कीम एचएसवीपी ने रद करके खुद ही पेयजल मुहैया कराने का निर्णय लिया और पाइप लाइन दबाने का काम शुरू किया। हर रोज करीब 12 लाख लीटर पानी की आवश्यकता:

ओमेक्स रेजीडेट्स के मुताबिक यहा पर करीब 12 लाख लीटर पानी प्रति दिन की आवश्यकता है। पानी की माग आगामी कुछ सालों में बढ़ जाएगी। एचएसवीपी की ओर से पाइप लाइन दबाई जा रही है, जिसमें से 4 ईची कनेक्शन ओमेक्स को दिया जाएगा। एचएसवीवी की ओर से माग के अनुरूप ही पानी की सप्लाई की जाएगी। सरकार का जताया आभार

ओमेक्स जनहित ऑनर्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान महीपाल मलिक, फेडरेशन के प्रधान एएस कौशिक, एसोसिएशन के पदाधिकारी रमन सोनी, नरेद्र पाचाल, मुकेश पूनिया, प्रदीप डाला, राजेश बधवार, आरएस मान, हवा सिंह दहिया, संजय ढाडा, वीरेद्र आदि ने पाइप लाइन दबाने का कार्य शुरू करने पर सरकार का आभार जताया है। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों का भी आभार जताया है।

-------------

ओमेक्स सिटी में पेयजल की सप्लाई बहुत जल्द ही कर दी जाएगी। इसके लिए पाइप लाइन दबाने का काम किया जा रहा है। करीब 36 लाख रुपये की लागत से यह काम चल रहा है। 4 हजार मीटर में से 1200 मीटर की पाइप लाइन दबाई जा चुकी है।

मनोज सैनी, कार्यकारी अभियंता, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण।

-------------

हमारे लिए यह अत्यंत हर्ष की बात है कि प्रशासन ने ओमेक्स सिटी में पानी का कनेक्शन देने के लिए पाइप लाइन दबाई जा रही है। यह ओमेक्स और ओमेक्सवासियों की लंबित माग थी। हमारा संयुक्त प्रयास रंग लाया है और इससे ओमेक्स सिटी के लोगों को काफी फायदा मिलेगा। ---- सुलेखा, प्रोजेक्ट हेड, ओमेक्स।

chat bot
आपका साथी