दिल्ली बार्डर की गंदगी होगी दूर, चार करोड़ से बनेगा नाला

-दिल्ली सरकार की ओर से दिया जाएगा बजट बहादुरगढ़ का सिचाई विभाग बनाएगा नाला

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:00 AM (IST)
दिल्ली बार्डर की गंदगी होगी दूर, चार करोड़ से बनेगा नाला
दिल्ली बार्डर की गंदगी होगी दूर, चार करोड़ से बनेगा नाला

-दिल्ली सरकार की ओर से दिया जाएगा बजट, बहादुरगढ़ का सिचाई विभाग बनाएगा नाला

फोटो-6: जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

दिल्ली की सीमा में हाईवे पर 500 मीटर तक गंदा पानी जमा होने की समस्या दूर करने का रास्ता साफ हो गया है। दिल्ली सरकार की ओर से इसके लिए बजट मंजूर करते ही बहादुरगढ़ के सिचाई विभाग ने काम शुरू कर दिया है। चार करोड़ से यहां पर नाला बनेगा। इसके लिए टेंडर खोल दिए गए हैं। अगले दो सप्ताह के अंदर काम शुरू होने की उम्मीद है। यह समस्या ईपीसीए (पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण) के संज्ञान में आने और सख्ती दिखाने के बाद इसके समाधान के लिए काम हो रहा है। ईपीसीए तो अब भंग हो चुका है, लेकिन इस योजना पर काम शुरू हो गया है।

वैसे तो यह समस्या पूरी तरह दिल्ली की सीमा में ही है, मगर इससे परेशान हरियाणा, पंजाब और अन्य राज्यों का हर वह बाशिदा था जो वाहन लेकर बहादुरगढ़ के रास्ते दिल्ली आता है। दिल्ली सीमा में प्रवेश करते ही मेट्रो स्टेशन से आगे तक सड़क पर गंदा पानी जमा रहता है। ऐसे में देश की राजधानी में हर आगंतुक का यह गंदगी ही स्वागत करती है। पिछले दिनों यहां पर दिल्ली के पीडब्ल्यूडी विभाग की ओर से कंकरीट की सड़क तो बना दी गई, मगर गंदे पानी की निकासी का इंतजाम नहीं हो पाया। दिल्ली के अंदर नहीं था निकासी का विकल्प :

दिल्ली की बार्डर पर बसी कालोनी और मार्केट से निकलने वाला यह गंदा पानी सड़क पर जमा होता है। इसका दिल्ली के अंदर ही निकासी के लिए कोई रास्ता नहीं था। ऐसे में दिल्ली पीडब्ल्यूडी विभाग की ओर से बहादुरगढ़ के रास्ते इसका समाधान खोजा गया। दिल्ली के अंदर टीकरी बार्डर मेट्रो स्टेशन से लेकर बहादुरगढ़ में सेक्टर-9 मोड़ तक हाईवे के साथ-साथ नाले की प्लानिग की गई। इस नाले के जरिये गंदे पानी की निकासी मुंगेशपुर ड्रेन में होनी है। इसके लिए बहादुरगढ़ सिचाई विभाग ने दिल्ली पीडब्ल्यूडी विभाग को एनओसी भी दे दी थी। मगर बाद में यह तय हुआ कि नाले का निर्माण भी डिपोजिट वर्क के आधार पर बहादुरगढ़ सिचाई विभाग ही करे। इसके बाद सिचाई विभाग ने इस पर काम शुरू किया। यह होगा कार्य :

इस नाले की लंबाई करीब दो किलोमीटर होगी। चार फीट चौड़ाई का यह नाला दिल्ली-रोहतक रोड के एक तरफ से बनेगा। कुछ हिस्से में यहां पर नाला पहले से बना है। मगर वह ठप है। पुराने नाले का जो हिस्सा मेट्रो स्टेशन के आसपास दुरुस्त है, उसे जोड़ते हुए नया नाला बनेगा। इसका निर्माण अगले महीने तक शुरू होने की उम्मीद है। वर्जन..

पहले दिल्ली पीडब्ल्यूडी विभाग को यह नाला बनाना था। मगर बाद में इसका जिम्मा हमारे विभाग को मिल गया। इस नाले पर चार करोड़ खर्च आएगा। यह पैसा दिल्ली की तरफ से जमा कराया जाएगा। टेंडर खोल दिए गए हैं। जल्द ही निर्माण शुरू हो जाएगा।

-देवेंद्र सिंह, एसडीओ, सिचाई विभाग, बहादुरगढ़

chat bot
आपका साथी