दिल्ली मेट्रो ने लांच किया ऑटो टॉप अप फैसिलिटी वाला स्मार्ट कार्ड, क्रेडिट कार्ड की तरह हो सकेगा प्रयोग

यह क्रेडिट कार्ड की तरह प्रयोग हो सकेगा। कार्ड में 100 रुपये से कम की राशि बचने पर जिस खाते से यह लिक होगा उससे यह स्वत ही 200 रुपये की राशि से रिचार्ज हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 07:10 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 07:10 AM (IST)
दिल्ली मेट्रो ने लांच किया ऑटो टॉप अप फैसिलिटी वाला स्मार्ट कार्ड, क्रेडिट कार्ड की तरह हो सकेगा प्रयोग
दिल्ली मेट्रो ने लांच किया ऑटो टॉप अप फैसिलिटी वाला स्मार्ट कार्ड, क्रेडिट कार्ड की तरह हो सकेगा प्रयोग

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) ने देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआइ के सहयोग से शुक्रवार को ऑटो टॉप अप फैसिलिटी वाला स्मार्ट कार्ड लांच किया है। यह क्रेडिट कार्ड की तरह प्रयोग हो सकेगा। कार्ड में 100 रुपये से कम की राशि बचने पर जिस खाते से यह लिक होगा, उससे यह स्वत: ही 200 रुपये की राशि से रिचार्ज हो जाएगा।

इस कार्ड से मेट्रो यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी और उन्हें बार-बार रिचार्ज करने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही इस कार्ड को क्रेडिट कार्ड की तरह भी प्रयेाग में लाया जा सकेगा, यानि यह कोंबों कार्ड सभी नियमित क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन के लिए भी उपयोग किया जा सकेगा। शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो-एसबीआई कार्ड संयुक्त रूप से डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डा. मंगू सिंह और एसबीआइ कार्ड के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ अश्विनी कुमार तिवारी की ओर से जारी किया गया।

डीएमआरसी के प्रबंधक निदेशक डा. मंगू सिंह ने कहा कि यह पहल दिल्ली मेट्रो यात्रियों के बीच कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल ड्राइव का समर्थन करने की डीएमआरसी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है, जो कोरोना काल में शारीरिक दूरी बनाए रखना जीवन का एक हिस्सा बन गई है। हमारा विश्वास है कि इस महामारी के समय में मेट्रो यात्रा को सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से दिल्ली मेट्रो-एसबीआइ कार्ड एक अनिवार्य साधन के रूप में काम करेगा। वहीं एसबीआइ के प्रबंध निदेशक अश्विनी कुमार तिवारी ने कहा कि दिल्ली मेट्रो एसबीआई कार्ड से मेट्रो के लाखों यात्रियों को दैनिक यात्रा के लिए एक उन्नत अवसर मिलेगा, साथ ही वे अपनी रोजमर्रा की खरीदारी में इस कार्ड का प्रयोग करके रिवार्ड भी पा सकेंगे। हमने 100 चिन्हित स्टेशनों पर कियोस्क लगाने के लिए डीएमआरसी के साथ समझौता किया है। यात्री मेट्रो स्टेशनों पर ही दिल्ली मेट्रो-एसबीआई कार्ड के लिए आवेदन के साथ-साथ एसबीआइ कार्ड पोर्टल के ई अप्लाई प्लेटफार्म पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि पिछले कुछ समय में डीएमआरसी ने स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड या टोकनों की बिक्री के लिए लगने वाली लाइनों से बचने तथा समय की बचत करने के लिए कई विकल्पों की शुरूआत की है। इनमें टीवीएम के माध्यम से स्मार्ट कार्ड का टॉप अप करने, अन्य बैंकों के साथ मिलकर मेट्रो कोंबो कार्ड की शुरूआत, स्टेशनों पर क्रेडिट या डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन सुविधा का उपयोग करके नेट-बैंकिग, मोबाइल वॉलेट इत्यादि के विकल्प शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी