कोरोना : जिले में रोजाना लक्ष्य से अधिक लिए जा रहे सैंपल, अभी कोई केस नहीं

-स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को मास्क लगाने की दी जा रही हिदायत

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 05:55 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 05:55 PM (IST)
कोरोना : जिले में रोजाना लक्ष्य से अधिक लिए जा रहे सैंपल, अभी कोई केस नहीं
कोरोना : जिले में रोजाना लक्ष्य से अधिक लिए जा रहे सैंपल, अभी कोई केस नहीं

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर जारी सतर्कता के बीच अब रोजाना के लक्ष्य से अधिक सैंपल लिए जा रहे हैं। राहत की बात यह है कि अभी तक एक भी कोरोना पाजिटिव नहीं मिला। अभी कोरोना के किसी तरह के वैरिएंट को लेकर केस नही हैं, मगर सावधानी पूरी तरह बरतनी होगी। दूसरी ओर वैक्सीनेशन को लेकर अभी लोगों में रफ्तार सुस्त है। विभाग तो प्रतिदिन 10 हजार वैक्सीन लगाने की स्थिति में है, लेकिन अभी प्रतिदिन चार हजार लोग ही वैक्सीन लगवा रहे हैं। तीन दिन से लक्ष्य से ऊपर जा रहे सैंपल:

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। रोजाना सैंपल का टारगेट बढ़ाया गया है, लेकिन पिछले तीन दिन से रोजाना लक्ष्य से अधिक सैंपल लिए जा रहे हैं। विभाग की ओर से लक्ष्य तो डेढ़ हजार सैंपल का लिया गया है, लेकिन 1600-1700 सैंपल रोजाना लिए जा रहे हैं। राहत की बात यह है कि इनमें से एक भी सैंपल पाजिटिव नहीं आया है। कोरोना को लेकर जो तीसरी लहर की संभावना बन रही है उससे पहले ही जरूरी एहतियात बरते जा रहे हैं। दूसरी लहर जैसे हालात पैदा न हो। हालांकि अभी कोरोना वायरस शांत है। केस नहीं हैं। डिप्टी सिविल सर्जन डा. विनय देशवाल ने बताया कि ओपीडी में सभी मेडिकल आफिसर को यह हिदायत दी गई है कि यदि कोई सिप्टोमेटिक मरीज नजर आता है तो उसका टेस्ट जरूर करवाया जाए, ताकि कोरोना वायरस दोबारा से ज्यादा दिक्कत न कर सके। दूसरी ओर लोगों को भी सावधानी बरतनी चाहिए। यदि पहले ही सावधानी बरती जाएगी तो उससे कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। लोगों को हर तरह से सावधानी बरतनी होगी। उन्होंने बताया कि अभी हाल में कोई पाजिटिव केस नहीं आया है। वैक्सीनेशन पर विभाग का जोर, मगर लोग अभी बैकफुट पर

कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से मास्क और वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। मगर लोग अभी बैकफुट पर हैं। दूसरी लहर के बाद तो लोगों में वैक्सीन लगवाने की मारामारी थी। उस समय कोरोना वैक्सीन को लेकर खूब शोर मच रहा था। मगर जब से कोरोना शांत हुआ, उसके बाद से फिर लोग वैक्सीन लगवाने को लेकर बैकफुट पर आ गए। अभी तक जिले में कुल 11 लाख 15 हजार लोगों को वैक्सीन लगी है। इनमें से सात लाख 10 हजार लोगों को एक डोज और चार लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी हैं। खास बात यह है कि अभी रोजाना जिले में लगभग चार हजार लोग वैक्सीनेशन करवा रहे हैं। जबकि विभाग के पास अब वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। विभाग रोजाना 10 हजार तक वैक्सीन लगाने की स्थिति में है। जिले में कुछ जगहों को स्थायी तौर पर वैक्सीनेशन केंद्र बनाया गया है। जिले के नोडल अधिकारी डा. संजीव मलिक ने बताया कि जब तक कोरोना पूरी तरह खत्म नहीं होता, तब तक इसको लेकर किसी तरह की लापरवाही ठीक नहीं है। जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है, वे तुरंत इसके लिए आगे आए। मास्क और दूरी के नियमों का भी पालन करें। कोरोना के नए वैरिएंट से बचने के लिए तरह से सावधानी जरूरी है।

chat bot
आपका साथी