दिन भर छाए रहे बादल, प्रदूषण में नही हुआ सुधार, 335 पर रहा एक्यूआइ का स्तर

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पांच दिसंबर तक बारिश की संभावना बनी रहेगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 06:11 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 06:11 PM (IST)
दिन भर छाए रहे बादल, प्रदूषण में नही हुआ सुधार, 335 पर रहा एक्यूआइ का स्तर
दिन भर छाए रहे बादल, प्रदूषण में नही हुआ सुधार, 335 पर रहा एक्यूआइ का स्तर

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

मौसम का मिजाज बुधवार को बदला रहा। पूर्व की संभावना के तहत ही दिन भर बादल छाए रहे। दोपहर के समय सूर्य देव कुछ देर के लिए चमके मगर उसके बाद बादल गहराते चले गए। हालांकि बारिश नहीं हुई। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पांच दिसंबर तक बारिश की संभावना बनी रहेगी। इधर, प्रदूषण को लेकर अभी कोई सुधार नहीं हुआ। बुधवार को भी एक्यूआइ का स्तर पिछले 24 घंटों के मुकाबले और बढ़ गया। इस पीएम 2.5 का स्तर 337 दर्ज किया गया। जबकि मंगलवार को यह 318 पर था। बारिश से ही कम होगा प्रदूषण :

अब पांच दिसंबर तक बारिश की संभावना जताई जा रही है। उससे प्रदूषण कम होने की संभावना है। बारिश होती है तो प्रदूषण में काफी कमी आ सकती है। वहीं तापमान में भी गिरावट आएगी। अब दिसंबर आ चुका है। इस महीने में ठंड में इजाफा होगा। बारिश के बाद हवा में नमी भी बढ़ेगी। इससे धूल और धुएं का प्रकोप कम हो सकता है। वहीं नगर परिषद के अधिकारियों ने बताया कि सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। जो पाबंदियां लगी हुई हैं, उसको लेकर निगरानी भी लगातार जारी है। यह होना चाहिए पीएम 2.5 का स्तर :

पीएम का अर्थ है पर्टिकुलेट मैटर। यह हवा में ठोस या तरल रूप में मौजूद अति सूक्ष्म कण हैं। जिन कणों का व्यास 2.5 माइक्रोमीटर से कम होता है उन्हें पीएम 2.5 तथा जिनका व्यास 10 माइक्रोमीटर से कम होता है, उन्हें पीएम 10 कहा जाता है। इन कणों में हवा में मौजूद कार्बन मोनोक्साइड, कार्बनडाइ आक्साइड आदि घुले होते हैं। जिससे यह जहरीला हो जाता है। पीएम 2.5 का स्तर 60 से अधिक होने पर यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। सूक्ष्म कण सांस के लिए जरिये फेफड़ों में पहुंचते हैं, जो रक्त में आक्सीजन की मात्रा को कम कर देते हैं। इससे सांस लेने में तकलीफ होती है। हवा में पीएम 10 की अधिकतम मात्रा 100 और पीएम 2.5 की मात्रा 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर होनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी