आज से स्वच्छ सर्वे शुरू, नप तैयारियों में जुटी, बहादुरगढ़ में सर्वेयर टीम की पांच मार्च के बाद आने की संभावना

- एक माह से फीडबैक देने में हुई तेजी अब तक 1780 लोगों ने दिया ऑनलाइन फीडबैक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:10 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:10 AM (IST)
आज से स्वच्छ सर्वे शुरू, नप तैयारियों में जुटी, बहादुरगढ़ में सर्वेयर टीम की पांच मार्च के बाद आने की संभावना
आज से स्वच्छ सर्वे शुरू, नप तैयारियों में जुटी, बहादुरगढ़ में सर्वेयर टीम की पांच मार्च के बाद आने की संभावना

- एक माह से फीडबैक देने में हुई तेजी, अब तक 1780 लोगों ने दिया ऑनलाइन फीडबैक

- जनसंख्या के हिसाब से ऑनलाइन फीडबैक देने में पिछड़ रहा शहर जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

एक मार्च से पूरे देश में स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 शुरू हो रहा है। नगर परिषद की ओर से भी स्वच्छता सर्वे की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। सफाई का काम तेजी से किया जा रहा है। बहादुरगढ़ में सर्वेयर टीम के आने की फिलहाल कोई तारीख निर्धारित तो नहीं है लेकिन टीम के यहां पर पांच मार्च तक आने की संभावना है। इस बार पूरा सर्वे गोपनीय तरीके से होगा। टीम कब आकर यहां पर सर्वे कर जाएगी किसी को कुछ पता नहीं चलेगा। नगर परिषद अधिकारियों को सर्वेयर टीम की ओर से कोई सूचना नहीं दी जाएगी।

दरअसल 2021 का स्वच्छता सर्वे इस बार जनवरी माह की बजाय मार्च माह में शुरू हो रहा है। एक मार्च से 31 मार्च तक यह सर्वे पूरे देश में होगा। इसके लिए शहरी स्थानीय निकायों की ओर से तैयारियां की जा रही हैं। बहादुरगढ़ नगर परिषद की ओर से भी सर्वेक्षण के लिए कागजात पोर्टल पर अपलोड कर दिए गए हैं। पार्काें में कंपोस्ट पिट बनाए गए हैं। उन्हें सजाया जा रहा है। शौचालयों की सफाई की जा रही है। लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए पोस्टर व बैनर छपवाए जा रहे हैं, जिन्हें शहर में लगाया जाएगा। डोर टू डोर कूड़ा इकट्ठा करने के लिए ठेकेदार को बुलाकर निर्देश दिए गए हैं। सफाई से संबंधित कोई शिकायत आती है तो उसका निर्धारित समयावधि में निपटान करने को भी कहा गया है। ढाई लाख की आबादी वाले शहर में अब तक 1780 ने दिया फीडबैक:

करीब ढाई लाख की जनसंख्या वाले शहर में दो माह से ज्यादा समय के बाद भी 1780 लोग ही ऑनलाइन फीडबैक दे सके हैं। सर्वेक्षण का समय नजदीक आता देख यह आंकड़ा भी कुछ दिन पहले ही बढ़ा है। इससे पहले तो मुश्किल से 200 लोगों ने भी फीडबैक नहीं दिया था। ऑनलाइन फीडबैक में शहर लगातार पिछड़ रहा है। यह हमारे शहर को स्वच्छता रैंकिग में पछाड़ सकता है। गारबेज फ्री सिटी में थ्री स्टार के लिए नप ने किया था आवेदन:

स्वच्छ सर्वे की कसौटी पर खरा उतरने के साथ-साथ इस बार नगर परिषद ने बहादुरगढ़ को गारबेज फ्री सिटी का तमगा दिलाने के लिए भी आवेदन किया है। शहर के संसाधनों को ध्यान में रखते हुए पिछली बार जहां नगर परिषद ने वन स्टार के लिए आवेदन किया था और उसे हासिल नहीं कर पाई थी लेकिन इस बार नप ने थ्री स्टार का तमगा हासिल करने के लिए आवेदन किया है। केंद्र सरकार की टीम एक मार्च से लेकर 31 मार्च के बीच गारबेज फ्री सिटी के लिए भी सर्वे करेगी। वर्जन.

गारबेज फ्री सिटी में थ्री स्टार के लिए आवेदन किया जा चुका है। स्वच्छता सर्वे को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। सिटीजन फीडबैक के लिए लोगों को आगे आना होगा। सफाई को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। नप की पूरी टीम का स्वच्छता पर फोकस है। एक से 31 मार्च के बीच सर्वे टीम कभी भी बहादुरगढ़ आ सकती हैं।

-राजेश मलिक, सिटी इंचार्ज, स्वच्छ भारत मिशन

chat bot
आपका साथी