दावे-आपत्तियों की बिना सुनवाई हुआ निपटान, डीसी को अपील करने की तारीख भी निकली, वोटर लिस्ट के पारदर्शी होने पर सवाल

दावे-आपत्ति दर्ज कराने वाले चुनाव लड़ने के इछुक नेताओं व मतदाताओं की नहीं हुई सुनवाई ना ही अमूमन बीएलओ ने दी रिपोर्ट नगर परिषद की मतदाता सूची के ड्राफ्ट में भारी गड़बड़ियां निपटारा करने से अधिकारियों ने झाड़ा पल्ला

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:20 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:20 AM (IST)
दावे-आपत्तियों की बिना सुनवाई हुआ निपटान, डीसी को अपील करने की तारीख भी निकली, वोटर लिस्ट के पारदर्शी होने पर सवाल
दावे-आपत्तियों की बिना सुनवाई हुआ निपटान, डीसी को अपील करने की तारीख भी निकली, वोटर लिस्ट के पारदर्शी होने पर सवाल

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

नगर परिषद की मतदाता सूची के ड्राफ्ट को लेकर दर्ज हुए दावे-आपत्तियों का एसडीएम एवं रिवाइजिग अथारिटी की ओर से निपटान करने का दावा किया गया है। वहीं दावे-आपत्ति दर्ज करने वाले मतदाताओं व चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों का आरोप है कि न तो उनकी सुनवाई हुई और ना ही अब तक बीएलओ की ओर से कोई रिपोर्ट दी गई। ऐसे में दावे-आपत्तियों का निपटान कैसा। दावे-आपत्तियों पर बीएलओ की ओर से रिपोर्ट न मिलने और आपत्तियां दर्ज करने वालों की सुनवाई न होने से उनका निपटान निर्धारित अवधि में पूरा नहीं होने का आरोप है। दावे-आपत्तियों की सुनवाई और उनके निपटान का समय 27 जुलाई था। दावे-आपत्तियों के निपटान को लेकर अगर किसी को एतराज हो तो 30 जुलाई तक वह डीसी को अपील कर सकता था। मगर इन आपत्तियों के निपटान के लिए नियुक्त किए गए अधिकारी अब तक बीएलओ को पत्र लिखकर रिपोर्ट ही मांग रहे हैं। ऐसे में जब आपत्तियों का निपटान ही नहीं ठीक ढंग से ना हुआ और उसकी अपील का भी समय निकल गया। ऐसे में आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि नगर परिषद की 18 अगस्त को प्रकाशित होने वाली अंतिम मतदाता सूची कैसे पारदर्शी हो सकती है। बहादुरगढ़ के सभी वार्डों के नेता दावे-आपत्तियों की सुनवाई कर उनका निपटान करने की मांग कर रहे हैं। इन अधिकारियों ने दावे-आपत्ति दर्ज कर उनका निपटान करना था:

- जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता

- बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता

- खंड शिक्षा अधिकारी, बहादुरगढ़

- नायब तहसीलदार, बहादुरगढ़

- लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता

- खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ये था नगर परिषद की वोटर लिस्ट तय करने का शेड्यूल:

- 27 जुलाई तक रिवाइजिग अथारिटी को दावे-आपत्ति का निपटान करना था

- 30 जुलाई तक रिवाइजिग अथारिटी की ओर से दावे-आपत्तियों के निपटान पर डीसी को की जा सकती थी अपील

- 31 जुलाई व एक अगस्त को छोड़कर 4 अगस्त तक डीसी के पास आई अपील का होना था निपटान

- 18 अगस्त को होगा वार्ड वाइज फाइनल मतदाता सूची का प्रकाशन वर्जन..

मतदाता सूची को लेकर दर्ज हुए दावे-आपत्ति अब तक फाइनल नहीं हुए हैं। बीएलओ से रिपोर्ट ली जा रही है। जैसे ही फाइनल होंगे एसडीएम को रिपोर्ट सौंप दी जाएगी।

-जगबीर सिंह, नायब तहसीलदार। वर्जन..

मतदाता सूची के ड्राफ्ट पर जो दावे-आपत्ति दर्ज हुए थे, उसे बीएलओ ने वेरीफाई करना था। बीएलओ की तरफ से रिपोर्ट नहीं आई और ना ही वे सुनवाई के दौरान आए। हमने इसकी सूचना एसडीएम को दे दी थी। अब उनकी ओर से ही इस बारे में फैसला लिया गया होगा।

-अजय, कार्यकारी अभियंता, बिजली निगम। वर्जन.

जो दावे-आपत्ति आए थे, उनकी सुनवाई करने के बाद निपटान कर दिया गया है। अब हमारे पास किसी भी दावे-आपत्ति पर सुनवाई नहीं की जाएगी।

-हितेंद्र कुमार, एसडीएम, बहादुरगढ़।

chat bot
आपका साथी