मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रशासन सजग, एसडीएम ने अपनी देखरेख में शुरू कराया फागिग अभियान

एसडीएम ने नगर परिषद अधिकारियों के साथ लिया शहर में सफाई व्यवस्था और फागिग कार्य का जायजा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:40 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 06:40 PM (IST)
मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रशासन सजग, एसडीएम ने अपनी देखरेख में शुरू कराया फागिग अभियान
मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रशासन सजग, एसडीएम ने अपनी देखरेख में शुरू कराया फागिग अभियान

बहादुरगढ़, (विज्ञप्ति): उपमंडल में मच्छर जनित बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने एक्शन मोड में कार्य शुरू कर दिया है। शहरी क्षेत्र में स्थानीय निकाय विभाग द्वारा फागिग कार्य युद्घ स्तर पर शुरू किया हुआ है। एसडीएम भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को स्वयं शहर के कई क्षेत्रों में पहुंचकर सफाई व्यवस्था और फागिग कार्य का जायजा लिया। स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा मच्छर का लारवा पाए जाने वाले स्थानों पर छिड़काव करने के साथ-साथ नागरिकों को भी जागरूक किया जा रहा है। दौरे के दौरान नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी संजय रोहिल्ला, जेई दलबीर देशवाल व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

एसडीएम भूपेंद्र सिंह ने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य को लेकर प्रशासन सजग है। किसी भी रूप से लोग बीमारियों के शिकार न हो पाए इसलिए एहतियात रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बारिश के मौसम में पानी भरा रहने की वजह से मच्छर जनित रोग फैलने का खतरा रहता है जिसमें विशेष तौर पर डेंगू, मलेरिया तथा चिकनगुनिया रोग शामिल हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए जो सावधानियां अपनाई जानी हैं, उसके बारे में समय-समय पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वे अपने घर के अंदर या बाहर पानी जमा ना होने दें। उन्होंने बताया कि लोगों को यह समझना चाहिए कि इन बीमारियों से बचाव के लिए जरूरी है कि लोग अपने आसपास स्वच्छता का विशेष तौर पर ध्यान रखें और अपने घरों के आसपास मच्छर ना पनपने दें। नागरिक अस्पताल में टेस्ट व इलाज की सुविधा:

एसडीएम ने कहा कि मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए क्षेत्रवार फागिग करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि नागरिक अस्पताल बहादुरगढ़ में डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया की टेस्टिग, स्क्रीनिग व ट्रीटमेंट की सुविधा दी गई है। नागरिक अस्पताल में डेंगू के इलाज के लिए वार्ड भी बनाया गया है। टेस्टिग के रेट निर्धारित:

स्वास्थ्य विभाग की ओर से निजी अस्पतालों व लैब संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे डेंगू व चिकनगुनिया के लिए होने वाले एनएस-1 तथा एलाइजा के टेस्ट के लिए 600 रुपये तथा डेंगू के आरटीपीसीआर के टेस्ट एक हजार रुपये से अधिक चार्ज नहीं कर सकते। आमजन की सुविधा के लिए निर्धारित दरों को अस्पताल परिसर में बने नोटिस बोर्ड पर लगाए जाना अनिवार्य है। सफाई पर रखेंगे फोकस तो बीमारियों से रहेगी दूरी: एसडीएम

एसडीएम ने उपमंडलवासियों का आह्वान करते हुए कहा कि सप्ताह में एक दिन अपने घर के आसपास सफाई करें और सुनिश्चित करें कि कहीं पर भी पानी जमा ना हो। यदि व्यक्ति को तेज बुखार, मितली, जोड़ो और मांसपेशियों में दर्द, त्वचा पर लाल चकते तथा थकावट महसूस हो तो तुरंत स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें। एडीज मच्छर घर के अंदर और आसपास ठहरे साफ पानी में पनपता है। इसलिए जरूरी है कि मच्छरों को पनपने से रोकें। पानी के सभी बर्तन, टंकी आदि को पूरी तरह से ढंक कर रखें। सप्ताह में एक बार कूलर, फूलदान, पशु व पक्षियों के बर्तनों, हौदी को सुखाकर ही पानी भरें। अनुपयोगी बर्तन, कबाड़, टायर, नारियल के खोल आदि को नष्ट कर दें। पूरी बाजू के कपड़े पहने एवं सोते हुए मच्छरदानी का उपयोग करें।

chat bot
आपका साथी