बसों के आवागमन के लिए नया रूट प्लान हुआ तैयार, वन-वे से संभलेगी यातायात व्यवस्था

जागरण संवाददाता, झज्जर : शहरी क्षेत्र में बनने वाली जाम की समस्या से निजात पाने की दिशा में

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 12:13 AM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 12:13 AM (IST)
बसों के आवागमन के लिए नया रूट प्लान हुआ तैयार, वन-वे से संभलेगी यातायात व्यवस्था
बसों के आवागमन के लिए नया रूट प्लान हुआ तैयार, वन-वे से संभलेगी यातायात व्यवस्था

जागरण संवाददाता, झज्जर :

शहरी क्षेत्र में बनने वाली जाम की समस्या से निजात पाने की दिशा में जिला प्रशासन के स्तर पर नया रूट प्लान तैयार किया गया है। प्रमुख केंद्रों से वन वे रूट प्लान तैयार करते हुए व्यवस्था का संचालन सीधे तौर पर ट्रैफिक पुलिस के जिम्मे रहेगा। जिससे शहर में ट्रैफिक का दबाव भी कम हो जाएगा और जाम की समस्या से मुक्ति मिलना लाजिमी है। पुलिस के स्तर पर पहले प्लान का ट्रॉयल किया गया था। प्लान में सामने आए सुधार को केंद्र में रखते हुए इसे अब फाइनल कर दिया गया है।

गौरतलब है कि बड़े वाहनों का संचालन पहले ही शहर के बाहरी क्षेत्रों से होता था। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बनने वाले वाई प्वाइंट जाम का कारण बनते थे। जिससे छोटे वाहन चालकों को भी दिक्कत आती है। इसी समस्या के समाधान की दिशा में निरंतर हो रहे प्रयासों के बीच अब यह नई व्यवस्था लागू की जा रही है। उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले कुछ दिनों में व्यवस्था पटरी पर आ जाएगी। ऐसे चलेगी व्यवस्था :

बहादुरगढ़ की तरफ से आने वाली बसों को महाराजा अग्रसेन चौक झज्जर अंदर वाले बाईपास से सांपला रोड की तरफ डायवर्ट किए जाएगा। झज्जर से बहादुरगढ़ व दिल्ली की तरफ जाने वाली बसें सिलानी गेट व कुलदीप चौक से होते हुए बहादुरगढ़ रोड की तरफ जाएंगी । वहीं रेवाड़ी तथा गुरुग्राम की तरफ से आने वाली बसें सिलानी गेट से होते हुए शहर में एंट्री करेगी। झज्जर से रेवाड़ी व गुरुग्राम की तरफ जाने वाली बसें त्रिमूर्ति मंदिर से आगे वाई प्वाइंट से होकर सिलानी गेट चौक से रेवाड़ी व गुरुग्राम की तरफ टर्न करेंगीं । इसी प्रकार से ढांसा बॉर्डर व बादली की तरफ से आने वाली बसें कुलदीप ¨सह चौक पर ना जाकर नई अनाज मंडी के आगे से होते हुए राव तुलाराम चौक की तरफ से शहर में एंट्री करेंगीं। इसी प्रकार से ढांसा बॉर्डर व बादली की तरफ जाने वाली बसें सिलानी गेट से कुलदीप ¨सह चौक होते हुए बादली रोड की तरफ चली जाएंगी । विशेष नाकों से बनेगी व्यवस्था :

विशेष नाकों पर तैनात झज्जर पुलिस के जवान बाधा रहित आवागमन के लिए चालकों की सहायता करेंगे। आमजन की सुविधा एवं यातायात को व्यवस्थित ढंग से चलाये रखने के लिए आवश्यक साजो-सामान से सुसज्जित पुलिस के जवानों को विशेष नाकों पर तैनात किया गया है। बस चालको से आमजन की सुविधा व यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने के लिये स्थानीय पुलिस का सहयोग करने को कहा गया है। हालांकि, इस संदर्भ में यातायात पुलिस प्रभारी के स्तर पर निजी एवं रोडवेज बसों के स्टॉफ को सूचित कर दिया गया है। आने वाले दिनों में बोर्ड आदि भी चस्पा कर दिए जाएंगे। ताकि किसी भी स्तर पर परेशानी नहीं बनें।

--------

पिछले कुछ दिनों से पुलिस कप्तान पंकज नैन के दिशा निर्देशानुसार जिला स्तर पर ट्रैफिक की व्यवस्था को सुधारने के लिए प्लान तैयार कयिा जा रहा था। अब झज्जर शहर के लिए नया प्लान लागू कर दिया गया है। बड़े वाहनों के रूप में चलने वाली बसों का वन वे रूट बनाया गया है। ताकि विभिन्न स्थानों पर बनने वाली जाम की स्थिति में सुधार हो सके। व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है।

शशांक कुमार सावन, एएसपी।

chat bot
आपका साथी