गांव आसौदा में शुरू हुआ घर-घर जाकर सर्वे, दो जगह आइसोलेशन सेंटर के लिए हुई व्यवस्था

कोरोना संकट के बीच संक्रमण की चपेट में आए गांव आसौदा में सोमवार को घर-घर जाकर सर्वे किया गया। काफी घरों में आशा व आंगनबाड़ी वर्करों ने दस्तक दी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:30 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:30 AM (IST)
गांव आसौदा में शुरू हुआ घर-घर जाकर सर्वे, दो जगह आइसोलेशन सेंटर के लिए हुई व्यवस्था
गांव आसौदा में शुरू हुआ घर-घर जाकर सर्वे, दो जगह आइसोलेशन सेंटर के लिए हुई व्यवस्था

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

कोरोना संकट के बीच संक्रमण की चपेट में आए गांव आसौदा में सोमवार को घर-घर जाकर सर्वे किया गया। काफी घरों में आशा व आंगनबाड़ी वर्करों ने दस्तक दी। घर में कितने सदस्य हैं, किसी को बुखार तो नहीं, जैसे जरूरी बिदुओं पर जानकारी एकत्रित की गई। पहले दिन कई सौ घरों में सर्वे किया गया। कई घरों में अभी बीमार सदस्य मिले हैं। इस बीच गांव में दो जगह आइसोलेशन सेंटर के लिए व्यवस्था की गई है। लोगों में इस बात को लेकर अब कुछ राहत है कि बुखार के केस कम हो गए हैं, लेकिन महीने भर तक बुखार के मामलों के बीच जितनी मौतें हुई, उससे यहां का हर बाशिदा विचलित रहा। मौत के काफी मामलों में कारण अलग-अलग भी रहे, लेकिन इतने कम समय के अंदर इतनी मौत कभी नहीं हुई। इसी वजह से प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस गांव को संवेदनशील मानते हुए सूची में शामिल किया गया। अलग-अलग बनाए आइसोलेशन सेंटर :

आसौदा गांव में दो पंचायतें हैं। एक आसौदा टोडराण के नाम से और दूसरी आसौदा सिवान के नाम से। ऐसे में प्रशासन की ओर से दोनों जगहों पर अलग-अलग आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं। प्रशासन के अनुसार बहादुरगढ़ खंड के गांव आसौदा टोडरान के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 25 बेड और आसौदा सिवान के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 20 बेड की व्यवस्था की जा रही है। यहां पर अगर कोई ऐसा दिन गुजरता है जिस दिन किसी की जान न जाती हो तो उस दिन लोग शुक्र मनाते हैं। दूसरी ओर आर्य समाज की कई टीमें रोजाना गांव में रिक्शा के माध्यम से हवन-यज्ञ की धूनी को मंत्रोच्चारण के साथ घर-घर पहुंचाती हैं।

chat bot
आपका साथी