परिवार पहचान पत्र का काम धीमा, 32 हजार परिवारों के कार्ड लटके, 6 हजार के अपडेशन में अड़चन

परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) का काम इस कदर धीमा है कि नगर परिषद (नप) अंबाला सदर क्षेत्र के 32 हजार परिवारों के कार्ड लटके हैं। इन परिवारों ने भी तक पीपीपी के लिए कागज ही उपलब्ध नहीं करवाए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 10:19 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 10:19 PM (IST)
परिवार पहचान पत्र का काम धीमा, 32 हजार परिवारों के कार्ड लटके, 6 हजार के अपडेशन में अड़चन
परिवार पहचान पत्र का काम धीमा, 32 हजार परिवारों के कार्ड लटके, 6 हजार के अपडेशन में अड़चन

जागरण संवाददाता, अंबाला : परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) का काम इस कदर धीमा है कि नगर परिषद (नप) अंबाला सदर क्षेत्र के 32 हजार परिवारों के कार्ड लटके हैं। इन परिवारों ने भी तक पीपीपी के लिए कागज ही उपलब्ध नहीं करवाए हैं। दूसरी ओर छह हजार कार्ड ऐसे हैं, जिनको अपडेट किया जाना है, लेकिन फोन करने पर भी इन परिवारों की ओर से कोई रिस्पांस नहीं मिल रहा है। प्रशासन लगातार इसे पूरा करने के निर्देश दे रहा है, लेकिन अभी तक कैंट नप एरिया में आधा ही काम हो पाया है। अब लोग इस में रुचि नहीं ले रहे या फिर कर्मचारी संजीदा नहीं है, इस बारे में कहा नहीं जा सकता है, लेकिन यह कार्य पूरा होने में अभी और समय लगेगा। नप अधिकारियों का कहना है कि अभी प्रथम चरण पूरा हो चुका है, जबकि अब आगे और तेजी से काम किया जाएगा। नगर परिषद परिसर में चल रहे परिवार पहचान पत्र में लाभार्थियों की डिटेल अपडेशन कार्य किया जा रहा है। लेकिन आंकड़े बता रहे हैं कि यह काफी धीमी गति से चल रहा है। कर्मचारियों की तैनाती तो कर दी गई है, लेकिन बावजूद इसके कोई रिस्पांस नहीं आ रहा है। सक्षम योजना की टीम भी लोगों को संपर्क कर प्रेरित कर रही है, लेकिन यह अभी धीमा ही चल रहा है। भविष्य में आने वाली सरकारी योजनाओं आदि में इसी पीपीपी का इस्तेमाल होना है। एक तरह से यह दस्तावेज के रूप में काम आएगा। नगर परिषद अंबाला सदर की बात करें तो अभी इस में करीब 64 हजार आवेदनों में से 32 हजार आवेदनों की प्रक्रिया पूरी कर कार्ड जारी कर दिये गये हैं। दूसरी ओर अपडेशन कार्य में भी दिक्कतें आ रही हैं। कई बार लोग अपने कागजात अधूरे लेकर पहुंच रहे हैं, जबकि उनको कागजात पूरे करने को कहते हैं, तो इस में भी वे उपलब्ध नहीं करवा रहे हैं। 6400 के करीब का आय वेरिफिकेशन हो चुका

पीपीपी का काम तेजी से चल रहा है। जो भी कार्ड बनाए गए हैं, उनमें से 6400 के करीब का आय वेरिफिकेशन हो चुका है। इसके अलावा लोगों को भी जागरूक कर रहे हैं कि वे अधिक से अधिक संख्या में आकर पीपीपी बनावाएं।

- राजेश कुमार, सचिव नगर परिषद अंबाला सदर

chat bot
आपका साथी