निकाय चुनाव के लिए अंबाला कैंटोनमेंट बोर्ड 23 को सौंपेगा रिपोर्ट

कोरोना काल में बंद पड़ी निकाय चुनावों की गतिविधियों को एक बार फिर से हवा मिलनी शुरू हो गई है। कैंटोनमेंट बोर्ड अंबाला (सीबीए) नगर परिषद अंबाला सदर व नगर पालिका नारायणगढ़ में इसकी हलचल शुरू हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:39 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:39 AM (IST)
निकाय चुनाव के लिए अंबाला कैंटोनमेंट बोर्ड 23 को सौंपेगा रिपोर्ट
निकाय चुनाव के लिए अंबाला कैंटोनमेंट बोर्ड 23 को सौंपेगा रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, अंबाला/नारायणगढ़ : कोरोना काल में बंद पड़ी निकाय चुनावों की गतिविधियों को एक बार फिर से हवा मिलनी शुरू हो गई है। कैंटोनमेंट बोर्ड अंबाला (सीबीए), नगर परिषद अंबाला सदर व नगर पालिका नारायणगढ़ में इसकी हलचल शुरू हो चुकी है। सीबीए में अभी वोटर लिस्ट को फाइनल करना है, जबकि नगर परिषद में यह हो चुकी है। इसी तरह नगर पालिका नारायणगढ़ में भी वोटर लिस्ट लगभग फाइनल है। अब नगर परिषद अंबाला को मतदाता सूची पर आई आपत्तियों की सुनवाई के लिए तिथि का इंतजार है। सुनवाई के बाद आगामी कागजी कार्रवाई शुरू की जाएगी। हालांकि चुनाव लड़ने के इच्छुक अभी से अपनी तैयारियों में जुटे हैं। जल्द ही यह गतिविधियां और तेज होंगी।

------------ कैंटोनमेंट बोर्ड अंबाला

वार्ड संख्या - 8

वोटर - करीब 28 हजार

लाकडाउन की वजह से कैंटोनमेंट बोर्ड के चुनाव की प्रक्रिया रुकी थी, लेकिन अब रक्षा मंत्रालय की ओर से हरी झंडी मिल गई है। सीबीए के चुनाव कराने को लेकर 23 जून को महिलाओं के वार्ड आरक्षित के लिए ड्रा निकाला जाएगा। महिला वार्ड के लिए ड्रा होगा, जिसमें वार्ड 3, 4, 5, 6 में से तीन वार्ड चुने जाने हैं। ड्रा होने के बाद कैंटोनमेंट बोर्ड द्वारा रिपोर्ट तैयार कर मुख्यालय को भेजी जाएगी। इसके बाद मतदाता सूची तैयार होगी। यदि किसी को मतदाता सूची पर आपत्ति होगी, तो वह उसे दर्ज करवाएगा, जिस पर बोर्ड सुनवाई करेगा। इसके बाद फाइनल रिपोर्ट बनाकर रक्षा मंत्रालय को भेजी जाएगी।

इस बारे में कैंटोनमेंट बोर्ड के सीईओ अनुज गोयल का कहना है कि महिलाओं के रिजर्व वार्ड के लिए ड्रा निकाला जाएगा। रक्षा मंत्रालय को रिपोर्ट बनाकर भेजी जानी है। उसके बाद ही मतदाता सूची का काम होगा।

------------ नगर परिषद अंबाला सदर

वार्ड संख्या : 31

मतदाता संख्या : 1 लाख 70 हजार

कोरोना काल में नगर परिषद अंबाला सदर की चुनावी गतिविधियां भी जल्द रफ्तार पकड़ेंगी। हालांकि सात जून को नगर परिषद द्वारा मतदाता सूची मुख्यालय भेजनी थी, लेकिन यह नहीं हो पाया। मतदाता सूचियों को लेकर नगर परिषद के पास 40 आपत्तियां आई हैं, जिन पर सुनवाई करनी है। इसके लिए डीसी कार्यालय से तिथि फाइनल होनी है, जिसका नगर परिषद अधिकारी इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही इसकी तिथि को फाइनल कर आपत्तियों पर सुनवाई की जाएगी। इसके बाद फाइनल सूची मुख्यालय भेजी जाएगी। उल्लेखनीय है कि हर वार्ड में पांच से छह हजार मतदाता हैं।

इस बारे में नगर परिषद अंबाला सदर के सचिव राजेश कुमार का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर के चलते काम लेट हो गया था। डीसी द्वारा आपत्तियों की सुनवाई की तिथि निर्धारित की जानी है। इसके बाद ही मतदाता सूची फाइनल कर मुख्यालय को भेजी जाएगी।

------------------- नगरपालिका नारायणगढ़

वार्ड संख्या : 15

मतदाता : करीब 55 हजार

नगरपालिका नारायणगढ़ का कार्यकाल भी खत्म होने वाला है। वार्ड को लेकर काम करीब दो माह पहले पूरा हो चुका है। अब नपा के चेयरमैन पद को लेकर फैसला होना है। इसके लिए पंचकूला मुख्यालय में 22 जून को मीटिग होनी है। इसमें नपा से अधिकारी भी शामिल होंगे। इस बैठक में तय किया जाएगा कि चेयरमैन पद को लेकर क्या किया जाना है। यह किस श्रेणी में रखा जाएगा, यह तय होगा।

इस बारे में नगरपालिका नारायणगढ़ के सचिव गुलशन कुमार का कहना है कि काफी काम हो चुका है, जबकि चेयरमैन पद को लेकर बैठक होनी है। इस में तय हो जाएगा कि यह पद किस कैटेगिरी में रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी