पहले भी फंसा था विदेशी पार्सल चुराने के आरोप में, तबादले तक रही थी विभागीय कार्रवाई

रेल डाक सेवा (आरएमएस) से विदेशी पार्सल चुराने का खेल नया नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 07:38 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 07:38 PM (IST)
पहले भी फंसा था विदेशी पार्सल चुराने के आरोप में, तबादले तक रही थी विभागीय कार्रवाई
पहले भी फंसा था विदेशी पार्सल चुराने के आरोप में, तबादले तक रही थी विभागीय कार्रवाई

जागरण संवाददाता, अंबाला : रेल डाक सेवा (आरएमएस) से विदेशी पार्सल चुराने का खेल नया नहीं है। करीब सत्रह साल से यह खेल चल रहा था, जबकि इस दौरान कई बार सोर्टिंग असिस्टेंट संजीव कुमार पकड़ा भी गया। मामला विभागीय कार्रवाई तक ही सीमित रहा। बताया जाता है कि बड़े ही शातिर तरीके से विदेशों से आने वाले पार्सल को यह आरोपित साफ कर देता था। पकड़े जाने पर भी ठोस कार्रवाई नहीं हुई, जिसके चलते वह लगातार इस तरह के पार्सल चुराता रहा। इस बार विभाग ने आरोपित पर राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) में केस दर्ज कराकर कार्रवाई शुरू की है, जबकि आरोपित को सस्पेंड भी कर दिया गया है। हालांकि आरोपित ने दबाव बनाने के लिए सुसाइड नोट लिखा, जिसमें कुछ अधिकारियों के नाम लिखते हुए कहा कि ये उसे आत्महत्या के लिए मजबूर कर रहे हैं। अब जीआरपी की पूछताछ में सामने आएगा कि वह कितने पार्सल चुरा चुका है और उसमें क्या था।

उल्लेखनीय है कि अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पर आरएमएस कार्यालय में विदेश से कुछ पार्सल भी आते है। यहीं पर तैनात कर्मचारी संजीव कुमार (सोर्टिंग असिस्टेंट) इन विदेशी पार्सल को चुरा लेता था। पार्सल जब गायब होने लगे तो पर कर्मचारियों को शक होने पर अधिकारियों के संज्ञान में लाया गया। इस पर सीसीटीवी फुटेज को चैक किया गया। इस में संजीव कुमार विदेशी पार्सल बैग में डालकर ले जाता दिखाई दिया। इस मामले में असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट आरएमएस डा. कर्म सिंह को सौंपी, जिन्होंने अपनी रिपोर्ट दे दी। इसके बाद आरोपित को 22 नवंबर को उक्त कर्मचारी को सस्पेंड कर दिया गया

उधर, बताया जा रहा है कि आरोपित साल 2005 से इसी तरह विदेशी पार्सल चुराता आ रहा है। कई मौकों पर उसे पकड़ा भी गया, लेकिन विभागीय कार्रवाई करके उसे छोड़ दिया गया। एक बार तो संजीव का तबादला पानीपत कर दिया गया था। लेकिन कुछ समय के बाद वह फिर से अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पर आरएमएस कार्यालय में आ गया। बताते हैं कि आने वाले विदेशी पार्सल को छूकर तय करता था कि किस पार्सल को चोरी करना है। वह चार या पांच पार्सल चुनता और अपने घर ले जाता था। इस पार्सल में क्या होता था, इसके बारे में अभी कुछ पता नहीं है। माना जा रहा है कि इसमें कपड़े, डालर आदि कुछ हो सकता है। अब जीआरपी इस मामले में आरोपित से पूछताछ कर ही है।

chat bot
आपका साथी