अंबाला कैंटोनमेंट बोर्ड के वार्ड तीन, चार और छह महिलाओं के लिए आरक्षित

कैंटोनमेंट बोर्ड अंबाला (सीबीए) के चुनावों की सरगर्मियां शुरु हो गई हैं। बुधवार को चार वार्डों की पर्चियां डालकर तीन वार्डों को महिला आरक्षित किया गया। आरक्षित हुए इन वार्डों से पूर्व उपाध्यक्ष अजय बवेजा राजू बाली और वीरेंद्र गांधी चुनावी रेस से बाहर हो चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:30 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:30 AM (IST)
अंबाला कैंटोनमेंट बोर्ड के वार्ड तीन, चार और छह महिलाओं के लिए आरक्षित
अंबाला कैंटोनमेंट बोर्ड के वार्ड तीन, चार और छह महिलाओं के लिए आरक्षित

जागरण संवाददाता, अंबाला : कैंटोनमेंट बोर्ड अंबाला (सीबीए) के चुनावों की सरगर्मियां शुरु हो गई हैं। बुधवार को चार वार्डों की पर्चियां डालकर तीन वार्डों को महिला आरक्षित किया गया। आरक्षित हुए इन वार्डों से पूर्व उपाध्यक्ष अजय बवेजा, राजू बाली और वीरेंद्र गांधी चुनावी रेस से बाहर हो चुके हैं। अब इन नेताओं की पत्नियां चुनाव मैदान में उतर सकती हैं या फिर दूसरे वार्डों में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। सुरेंद्र तिवारी का वार्ड महिला आरक्षित होने से बच गया, जबकि ड्रा में उनके वार्ड की भी पर्ची डाली गई थी।

कुल आठ वार्डों में सात भाजपा पर भाजपा के प्रत्याशी जीते थे, जबकि एक कांग्रेस के खाते में गई थी। हालांकि बाद में नेता ने कांग्रेस को छोड़ दी थी। अब तीन दिग्गज नेताओं के वार्ड महिला आरक्षित होने से चुनावी समीकरण भी बदलने की संभावनाएं हैं। जो वार्ड महिला आरक्षित हुए हैं, उनमें तीन, चार और छह शामिल हैं। बता दें कि सीबीए का चुनाव फरवरी 2015 में हुआ था, जिसका कार्यकाल फरवरी 2020 में पूरा हो गया था। छह-छह माह की दो बार एक्सटेंशन दी गई, जिसके चलते पार्षदों का कार्यकाल एक साल बढ़ गया था। उल्लेखनीय है कि बुधवार को हुए ड्रा के दौरान सुरेंद्र तिवारी मौजूद नहीं रहे। ड्रा की पर्चियां ब्रिगेडियर रविदर सिंह मथारू ने निकालीं।

-------------- आठ वार्ड में 28 हजार वोटर

कैंटोनमेंट बोर्ड के चुनाव की तैयारियां तेजी से चल रही है। 10 फरवरी 2021 को कैंटोनमेंट हाउस भंग हो गया था। कैंटोनमेंट बोर्ड के आठ वार्डों के लिए चुनाव होना है। इन वार्डों में करीब 28 हजार वोटर है। अब मतदाता की फाइनल सूची तैयार होनी बाकी है। इसके लिए कभी भी रक्षा मंत्रालय से डेट निर्धारित की जा सकती है। उसके बाद ही मतदाता सूची का काम होगा।

-------------- पूर्व पार्षद सुरेंद्र तिवारी का वार्ड महिला रिजर्व से बचा

कैंटोनमेंट बोर्ड के पिछले कार्यकाल में वार्ड नबंर 1, 2 और 8 महिलाओं के लिए आरक्षित रहे, लेकिन इस बार लकी ड्रा के दौरान 3,4, 5,6 वार्डों में से तीन वार्ड लकी ड्रा के लिए चुने जाने थे। पर्चियां खोली गई तो 3,4 और 6 नंबर वार्ड महिलाओं के लिए रिजर्व हुए। इनमें तीन नंबर वार्ड पूर्व उपाध्यक्ष अजय बवेजा, वार्ड नंबर-4 पूर्व पार्षद राजू बाली, और वार्ड नंबर-6 वीरेंदर गांधी और वार्ड नंबर पांच पूर्व पार्षद सुरेंद्र तिवारी का था। इनमें से पांच नंबर वार्ड लकी ड्रा के दौरान बचा रहा। इस वार्ड से सुरेंद्र तिवारी चुनाव लड़ सकेगे। सुरेंद्र तिवारी इसी वार्ड से पहली बार चुनाव लड़े और जीते थे।

-------------- कैंटोनमेंट बोर्ड के चुनाव को लेकर महिला रिजर्व वार्ड के लिए लकी ड्रा हुआ। जिसमे तीन वार्ड महिला रिजर्व किए गए। रिपोर्ट बनाकर रक्षा मंत्रालय को भेजी गई है। अब मतदाता सूची फाइनल होगी।

- अनुज गोयल, सीईओ कैंटोनमेंट बोर्ड

------------- भाजपा महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देना चाहती है। यह महिलाओं का हक है। किसी का भी वार्ड रिजर्व हो सकता है। इसलिए किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं है। हम भाजपा के सिपाही है और पार्टी उन्हें जो आदेश देगी, उसको माना जाएगा। रक्षा मंत्रालय की ओर से गाइडलाइन आई थी जिसके बाद यहां पर चुनाव कभी भी करवाया जा सकता है।

- अजय बवेजा, पूर्व उपाध्यक्ष कैंटोनमेंट बोर्ड

-------------- हम पार्टी के समर्थक है। पार्टी हमको जिस भी वार्ड से चुनाव लड़ाएगी हम पूरी तरह से तैयार हैं। महिला रिजर्व वार्ड को लेकर कोई आपत्ति नहीं है।

- सन्नी तुल्ली पार्षद, पूर्व पार्षद वार्ड नंबर-7

-------------- वार्ड आरक्षित को लेकर मैं सहमत हूं। हमने अपने वार्ड में विकास किया है। चुनाव में हमको विकास का पूरा लाभ मिलेगा। चुनाव कभी भी हो हम अपने वार्ड में चुनाव के लिए तैयार है।

- नीलम, पूर्व पार्षद वार्ड नंबर-8

------------- हम लकी ड्रा से सहमत हैं, क्योंकि चार वार्डों में से तीन वार्ड महिला रिजर्व हुए। अब चुनाव का बिगुल कभी भी बज सकता है। हमारी तरफ से चुनाव की पूरी तैयारियां है।

ललित कुमार, पूर्व पार्षद वार्ड नंबर-1

chat bot
आपका साथी