नरेंद्र जैन को 24 वोट से हराकर वीके जैन बने प्रधान, आडिटर अनुभव ने 57 वोटों से शैलेंद्र को हराया

श्री दिगंबर जैन सभा के चुनाव में 519 वोटों की मतगणना में प्रधान के एक और आडिटर के चार वोट अवैध घोषित किए गए। इस चुनाव में नरेंद्र जैन को हराकर वीके जैन प्रधान बने।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 07:50 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:50 AM (IST)
नरेंद्र जैन को 24 वोट से हराकर वीके जैन बने प्रधान, आडिटर अनुभव ने 57 वोटों से शैलेंद्र को हराया
नरेंद्र जैन को 24 वोट से हराकर वीके जैन बने प्रधान, आडिटर अनुभव ने 57 वोटों से शैलेंद्र को हराया

श्री दिगंबर जैन सभा का चुनाव

- 519 वोटों की मतगणना में प्रधान के एक और आडिटर के चार वोट अवैध घोषित

जागरण संवाददाता, अंबाला : श्री दिगंबर जैन सभा का चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से छावनी के गुड़ मंडी स्थित जैन मंदिर परिसर में शनिवार को हुआ। चुनाव अधिकारी राहुल जैन की देखरेख में हुए चुनाव में एडवोकेट वीके जैन प्रधान और आडिटर अनुभव को निर्वाचित घोषित किया गया। गुड़ बाजार स्थित जैन मंदिर में सुबह 8:30 बजे से ही मतदान केंद्र पर वोटर पहुंचने लगे। सायं 4:30 बजे तक हुए मतदान में कुल 519 वोट बैलेट बाक्स में पड़े। मतगणना में प्रधान के एक और आडिटर के चार वोट अवैध घोषित किए गए। वोटों की गिनती सायं 5:30 शुरू हुई और सायं छह बजे परिणाम की घोषणा हुई। पिछला चुनाव हार चुके वीके जैन के नाम की घोषणा होने पर उनके समर्थक खुशी से झूम उठे।

श्री दिगंबर जैन सभा सामाजिक सरोकर के कार्यों में सदैव तत्पर रही है। करीब 125 साल पुरानी सभा जैन ग‌र्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, लार्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल गुड़ बाजार, लालकुर्ती, महेशनगर व हाउसिग बोर्ड में चार मंदिर और टिबर मार्केट में धर्मशाला का प्रबंधन देखती है। सभा के चुनाव में इस बार 584 वोटरों की लिस्ट फाइनल हुई थी, जिन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करना था, जबकि 519 वोट ही पोल हुए।

------------

अध्यक्ष पद के लिए

कुल वोट : 519

अवैध वोट : 01

वीके जैन : 271 वोट मिले (24 वोट अधिक पाकर निर्वाचित)

नरेंद्र जैन: 247 वोट मिले (चुनाव हारे)

-----------

प्रधान पद के उम्मीदवार : वीके जैन

आयु : 70

शिक्षा : बीएससी, एलएलबी

-45 साल से इनकम टैक्स एडवाइजर व वकील हैं।

-पहले एक बार प्रधान रह चुके हैं, इस बार फिर निर्वाचित हुए।

-1970 से 71 तक कैथल के गवर्नमेंट हाई स्कूल में साइंस टीचर रहे। -महेशनगर सोसाइटी के चेयरमैन, महेशनगर नागरिक मंच के प्रेसिडेंट, डिस्ट्रिक्ट इनकम टैक्स बार एसोसिएशन के प्रधान रह चुके हैं।

-------------

आडिटर पद के लिए

कुल वोट : 519

अवैध वोट : 04

अनुभव जैन : 286 वोट मिले (57 वोट अधिक पाकर निर्वाचित)

शैलेंद्र जैन: 229 वोट मिले (चुनाव हारे)

-------------

नवंबर 2017 में चुनाव हार गए थे वीके जैन

श्री दिगंबर जैन सभा का चुनाव नवंबर 2017 में हुआ था। इसमें प्रधान पद के चुनाव दिनेश जैन ने पूर्व प्रधान वीके जैन को आठ वोटों से हराया था। दिनेश जैन ने 282 वोट मिले थे, जबकि वीके जैन को 274 वोट। तीन साल बाद हुए इस चुनाव में 624 लोगों ने अपने मत का उपयोग करना था लेकिन कुल 561 वोट डाले गए थे।

--------------

अध्यक्ष का एक और आडिटर पद के चार वोट अवैध

गुड़ बाजार स्थित जैन मंदिर परिसर में हुए श्री दिगंबर जैन सभा के चुनाव में मतगणना के दौरान 519 वोट की गिनती हुई। इसमें पांच वोट को अवैध करार दिया गया, जिसमें एक वोट अध्यक्ष पद के लिए था जबकि चार वोट लेखा परीक्षक आडिटर की मतपेटिका से निकाले गए थे।

--------------

बिना मतदान के मायूस लौटना पड़ा

जुलाई तक सदस्यता शुल्क नहीं देने वालों को मतदाता सूची से नाम हटा दिया गया। ऐसे लोगों को मतदान प्रक्रिया में शामिल होने की मनाही रही। ऐसे कुछ लोग मतदान करने के लिए पहुंचे लेकिन उन्हें मतदान नहीं करने दिया गया। जबकि यह लोग लंबे समय से सदस्य रहे और इससे पहले मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग करते आए हैं। इसी तरह एक 75 वर्षीय बुजुर्ग मतदान करने के लिए पहुंच गया। जब उसका नाम वोटर लिस्ट में नहीं मिला तो वह चुनाव के मतदान अधिकारी से यह कहा कि वह लिखकर दें कि उन्हें वोट नहीं डालने दिया जा रहा है। इसकी जानकारी सभा के पदाधिकारियों को हुई तो समझाने के के बाद बुजुर्ग शांत हुआ। मायूस होकर लौटना पड़ा।

chat bot
आपका साथी