32 लाख की धोखाधड़ी में ग्राम सचिव गिरफ्तार, जेल भेजा

गांव बुड्ढाखेड़ा में विकास कार्यों के नाम पर हुई 32 लाख की धोखाधड़ी में आर्थिक अपराध शाखा ने ग्राम सचिव रणजीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित को पुलिस ने अदालत में पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 06:43 AM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 06:43 AM (IST)
32 लाख की धोखाधड़ी में ग्राम सचिव गिरफ्तार, जेल भेजा
32 लाख की धोखाधड़ी में ग्राम सचिव गिरफ्तार, जेल भेजा

संवाद सहयोगी, नारायणगढ़ : गांव बुड्ढाखेड़ा में विकास कार्यों के नाम पर हुई 32 लाख की धोखाधड़ी में आर्थिक अपराध शाखा ने ग्राम सचिव रणजीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित को पुलिस ने अदालत में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। इस मामले में एक आरोपित को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। गौर हो कि गांव की सरपंच पर भी आरोप लगे थे जिनसे इस मामले में रिकवरी भी हुई है। इस संबंध में तत्कालीन बीडीपीओ ने मामला दर्ज कराया था।

शिकायतकर्ता सुमित निवासी खंड विकास एवम पंचायत अधिकारी ने 13 सितंबर 2016 को थाना नारायणगढ़ में शिकायत दर्ज करवाई थी कि भूतपूर्व महिला सरपंच ग्राम पंचायत बुड्ढाखेड़ा ने विकास कार्यों के नाम पर एक बड़ी रकम का गबन करके धोखाधड़ी की हैं। इस संबंध में बुड्ढाखेड़ा की वर्ष 2010-15 के पंचायत प्लान में ग्राम पंचायत की सरपंच रही है, उसके विरुद्ध लाभ सिंह निवासी बुड्ढाखेडा द्वारा दो शिकायत पत्र दिए गए थे।

यह शिकायत सीएम विडो पर की गई थी। इसमें आरोप था कि ग्राम पंचायत में वर्ष 2010 से 2015 तक विकास कार्य में एक करोड़ रुपये का गबन किया गया है। आरोप था कि पेड़ कटाई के लाखों रुपये में गड़बड़ी की गई, जबकि लाखों रुपये के अन्य कार्यों में भी गोलमाल किया गया। इस मामले की जांच उच्चाधिकारी से करवाई जाने की मांग की गई थी।

जांच में सबमर्सिबल वाटर पंप एवं सोलर पावर स्ट्रीट लाइट लगवाने में भी 1,99,935 रुपये की राशि का गबन किया गया। पूर्व सरपंच द्वारा कुल 31,63,803 रुपये की राशि का दुरुपयोग एवं गबन किया गया है और इस राशि की उसकी और रिकवरी निकाली गई। इसी मामले में पूर्व सरपंच को नोटिस भी जारी किए गए।

इस मामले की जांच आर्थिक अपराध शाखा को सौंपी गई थी। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपित रणजीत सिंह (ग्राम सचिव ग्राम बुड्डाखेड़ा ) निवासी गांव बहु अकबरपुर थाना सदर रोहतक को गिरफ्तार किया। आर्थिक अपराध शाखा के इंचार्ज साहा सुरेश ने बताया कि करीब 32 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला था। इस में महिला सरपंच से रिकवरी भी हुई है। अब आरोपित रणजीत सिंह ग्राम सचिव को गिरफ्तार किया है।

chat bot
आपका साथी