सब्जियों व फलों के रेट होलसेल मंडी में रोजाना अपडेट, रिटेल में पालना मुश्किल

जागरण संवाददाता अंबाला जिला में फलों व सब्जियों के रेट पर कंट्रोल करना मुश्किल साबित हो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 10:39 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 10:39 AM (IST)
सब्जियों व फलों के रेट होलसेल मंडी में रोजाना अपडेट, रिटेल में पालना मुश्किल
सब्जियों व फलों के रेट होलसेल मंडी में रोजाना अपडेट, रिटेल में पालना मुश्किल

जागरण संवाददाता, अंबाला : जिला में फलों व सब्जियों के रेट पर कंट्रोल करना मुश्किल साबित हो रहा है। किराना वस्तुओं के सामान पर तो प्रशासन ने शिकंजा कस लिया है, लेकिन सब्जी व फलों के रिटेल रेट तय नहीं हैं। हालांकि मार्केट कमेटी का दावा है कि होलसेल सब्जी मंडी अंबाला कैंट में रेट तो चस्पा किए जा रहे हैं, लेकिन मार्केट में यह किस भाव बिक रहे हैं, उस पर नजर रखना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन को लेकर प्रशासन ने किराना वस्तुओं को लेकर रेट तय कर दिए हैं। यह रेट लिस्ट दुकानों के बाहर चस्पा करवाई गई है ताकि जो भी ग्राहक सामान खरीदने के लिए आए, तो उसे रेट का पता हो। यदि दुकानदार तय रेट से अधिक वसूलता है, तो इसकी शिकायत भी ग्राहक कर सकता है। दूसरी ओर सब्जी व फलों के रेट भी मनमाने हैं। हालांकि माना जा रहा है कि रोजाना रिटेल के रेट तय होते हैं, लेकिन इन दिनों इन में ज्यादा बदलाव नहीं देखा जा सकता है। लेकिन मार्केट में यह रेट अलग-अलग ही सामने आ रहे हैं। जहां पर स्थायी मंडी में स्टाल लगाने वालों पर रेट लिस्ट लगाने का निर्देश नहीं है, वहीं जो गली मुहल्लों में फल व सब्जियां बेच रहे हैं, उनके रेट मनमाने हैं। ऐसे में ग्राहक मनमाने रेटों पर खरीद करने को मजबूर है।

इस बारे मार्केट कमेटी अंबाला कैंट के सचिव नीरज भारद्वाज का कहना है कि जो भी रेट तय होते हैं, उनको होलसेल सब्जी मंडी में रोजाना सूचना पट पर लिखा जाता है। रिटेल में मॉनीटरिग थोड़ा मुश्किल है। फिर भी इसको चैक कराया जाएगा कि कहीं विक्रेता मनमाने रेट तो वसूल नहीं कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी