कोरोना संक्रमितों के लिए 275 आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन मिली

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से लड़ने की के लिए तैयारी शुरू कर दी है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन केंद्र सरकार और राज्य सरकार से कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 06:47 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 06:47 AM (IST)
कोरोना संक्रमितों के लिए 275 आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन मिली
कोरोना संक्रमितों के लिए 275 आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन मिली

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से लड़ने की के लिए तैयारी शुरू कर दी है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन, केंद्र सरकार और राज्य सरकार से कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन मिली है। इन मशीनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और सिविल अस्पताल में आक्सीजन की जरूरत होने पर मरीजों के लिए लगा दी जाएगी।

नागरिक अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड में 150 बेड की सुविधा है। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आइसोलेशन वार्ड बने हैं। अप्रैल और मई में कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन के संकट होने पर मरीजों के लिए अस्पताल में आक्सीजन प्लांट का निर्माण किया है। यहां पर आक्सीजन प्लांट से मरीजों के लिए आपूर्ति शुरू कर दी है। अब कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर खत्म हो चुकी है। जिले में सक्रिय मरीजों का ग्राफ गिरने से इलाज दर 98.26 फीसद तक पहुंच गई है। इस वजह से जिले में आक्सीजन और वेंटिलेटर बेड खाली हो चुकी है। अब स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन, केंद्र सरकार और राज्य सरकार से संक्रमित मरीजों के लिए 275 आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन मिली है।

वहीं कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए छावनी सिविल अस्पताल, सिटी नागरिक अस्पताल, नारायणगढ़ सिविल अस्पताल आदि में मरीजों के लिए आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन लगाने का काम भी किया जाएगा।

इस संबंध में सीएमओ डा. कुलदीप सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए 275 आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन मिली है।

--------------------------- बच्चों के लिए 25 बेड का आइसोलेशन बना

नागरिक अस्पताल में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से लड़ने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। यहां पर बाल रोग विभाग में बच्चों के लिए 25 बेड का आइसोलेशन वार्ड बना दिया है। यहां पर जरूरत होने पर आक्सीजन आपूर्ति के लिए कंसंट्रेटर मशीन भी लगाई जाएगी। वहीं नागरिक अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए छह टन का तरल आक्सीजन स्टोरेज टैंक भी लगाया जाएगा। यहां से संक्रमित मरीजों को इमरजेंसी होने पर आक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी।

chat bot
आपका साथी