स्वच्छ पेयजल सीवरेज व्यवस्था व निकासी पर खर्च होंगे 12 करोड़ : विज

प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अंबाला कैंट विधानसभा क्षेत्र में स्वछ पेजयल सप्लाइ लाइन सीवरेज व्यवस्था पानी की निकासी तथा ट्यूबवेल इत्यादि पर करीब 1200 लाख रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:20 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:20 AM (IST)
स्वच्छ पेयजल सीवरेज व्यवस्था व  निकासी पर खर्च होंगे 12 करोड़ : विज
स्वच्छ पेयजल सीवरेज व्यवस्था व निकासी पर खर्च होंगे 12 करोड़ : विज

जागरण संवाददाता, अंबाला : प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अंबाला कैंट विधानसभा क्षेत्र में स्वच्छ पेजयल सप्लाइ लाइन, सीवरेज व्यवस्था, पानी की निकासी तथा ट्यूबवेल इत्यादि पर करीब 1200 लाख रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। इन कार्यो पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। इससे छावनी विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यो के नए अध्याय का सूत्रपात होगा। शहरी क्षेत्र में पानी सप्लाई की पाइप लाइन डालने व अन्य कार्यो के लिए 217 लाख 32 हजार रुपये, जल जीवन मिशन के तहत वाटर सप्लाई की पाइप लाइन के लिए 45 लाख 81 हजार रुपये तथा सीवरेज व्यवस्था के लिए 90 लाख 5 हजार रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। इसके अलावा बरसाती पानी से संबंधित नए कार्यो को पूरा करने के लिए 290 लाख 65 हजार रुपये की धनराशि स्वीकृत हुई है।

छावनी विधानसभा विभिन्न क्षेत्रों में ट्यूबवेल लगाने हेतू 551 लाख 30 हजार रुपये की धनराशि स्वीकृत करवाई गई है। स्वीकृत धनराशि से इन कार्यों को पूरा करने के लिए सम्बन्धित क्षेत्रों में लोगों को बेहतर सुविधाएं व सेवाएं मिलेंगी।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि बीते 30 जून को वाटर सप्लाई और सेनिटेशन बोर्ड की बैठक में छावनी विधानसभा क्षेत्र के लिए करीब 1200 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत करवाई गई है। वर्ष 2021-22 के लिए स्वीकृत इस राशि से विकास के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित होंगे। अंबाला सदर टाउन क्षेत्र में सीवरेज व्यवस्था इत्यादि के लिए 90 लाख 5 हजार रुपये की धनराशि स्वीकृत हुई है। इस राशि से अंबाला सदर क्षेत्र में सीवर लाइन अपेक्षाकृत और बेहतर हो सकेगी। बरसाती पानी को व्यवस्थित करने, ड्रेन सिस्टम को मजबूत करने, हाउसिग बोर्ड के साथ लगती सात कालोनियों में बरसाती पानी व्यवस्था के तहत 290 लाख 65 हजार रूपये की धनराशि स्वीकृत हुई है। इसी प्रकार छावनी क्षेत्र में नये ट्यूबवेल स्थापित करने के लिए 551 लाख 30 हजार रुपये की धनराशि के कार्य स्वीकृत करवाई गई हैं। विधानसभा क्षेत्र में ट्यूबवेल स्थापित करने के तहत 551 लाख रूपये से अधिक की धनराशि खर्च होगी।

-----------

यहां लगेंगे ट्यूबवेल

जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता अनिल चौहान ने बताया कि योजना के तहत न्यू पटेल नगर, राम नगर, आनंद नगर नजदीक मोनी बाबा क्षेत्र, रानीबाग, लालकुर्ती, एमसी कालोनी, बरनाला, मुख्य वाटर वर्कस, नन्हेड़ा और पीडब्लयूडी कालोनी, दयाल बाग, लोकल बस स्टैंड अंबाला कैंट, लक्की नगर, सरसेहड़ी, कलरेहड़ी, पंजोखरा, टुंडली में ट्यूवबेल लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में अंबाला सदर टाउन में वाटर सप्लाई लाइन व अन्य कार्यो को पूरा करने के लिए 217 लाख 32 हजार रूपये खर्च किए जाएंगे।

------------

जल जीवन मिशन पर खर्च होंगे 45 लाख 81 हजार

जल जीवन मिशन के तहत ब्राह्मण माजरा में स्वच्छ पेयजल पाइप लाइन बिछाने पर 6 लाख 37 हजार रुपये, पंजोखरा में 21 लाख 44 हजार रुपये तथा टुंडली में 18 लाख रुपये खर्च होंगे। इसी प्रकार जल जीवन मिशन के तहत 45 लाख 81 हजार रुपये की धनराशि खर्च की जायेगी। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन व्यवस्था की शुरुआत की थी जो लोगों के जीवन रेखा बनकर उभर रही है।

chat bot
आपका साथी