ट्रस्ट और शिक्षा विभाग ने मिलाया हाथ, निश्शुल्क करवाए जा रहे भैंगेपन के ऑपरेशन

चेरीटेबल ट्रस्ट और खंड शिक्षा विभाग अंबाला-1 ने शानदार पहल करते हुए सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले उन बाों की जिदगी को संवारने की सार्थक पहल की है जिनको भैंगेपन की शिकायत है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 08:40 AM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 08:40 AM (IST)
ट्रस्ट और शिक्षा विभाग ने मिलाया हाथ, निश्शुल्क करवाए जा रहे भैंगेपन के ऑपरेशन
ट्रस्ट और शिक्षा विभाग ने मिलाया हाथ, निश्शुल्क करवाए जा रहे भैंगेपन के ऑपरेशन

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : चेरीटेबल ट्रस्ट और खंड शिक्षा विभाग अंबाला-1 ने शानदार पहल करते हुए सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले उन बच्चों की जिदगी को संवारने की सार्थक पहल की है जिनको भैंगेपन की शिकायत है। इस पहल में सबसे ज्यादा योगदान सुदर्शन कुमार बंसल चेरिटेबल ट्रस्ट और कपिल वोहरा नेत्र अस्पताल कर रहा है। अभी तक 12 बच्चों के सफल आपरेशन कर उनके भैंगेपन का इलाज भी करवा दिया है। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी जो भैंगेपन, सफेद मोतिया व अन्य नेत्र रोगों से पीड़ित हैं उनका इस चेरिटेबल ट्रस्ट और अस्पताल की सहयोग से नि:शुल्क ईलाज करवाया जा रहा है।

मंगलवार को लगाया चौथा शिविर

ट्रस्ट के सुदर्शन दिव्य दृष्टि कार्यक्रम के तहत मंगलवार को चौथे शिविर में तीन स्कूली बच्चों का आपरेशन करवाया गया। इनमें राजकीय प्राथमिक पाठशाला घसीटपुर की गीता (9 वर्ष), राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय छपरा की तनीषा (11 वर्ष ) एवं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बलाना के निखिल (13 वर्ष )के भैंगेपन की निशुल्क सरर्जी करवाई गई। कपिल वोहरा अस्पताल में डॉ अमित गुप्ता ने आपरेशन किया। ट्रस्ट के अध्यक्ष अनुभव अग्रवाल ने बताया कि सुदर्शन दिव्य ²ष्टि शिविर के पहले चरण में 4 बच्चों एवं दिसम्बर के दूसरे चरण में 3 बच्चों एवं तीसरे चरण में 2 बच्चों की सफल सर्जरी हो चुकी है। इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी सुधीर कालड़ा ने कहा कि सुदर्शन चेरिटेबल ट्रस्ट के सुदर्शन दिव्य ²ष्टि कार्यक्रम की इस मुहिम को वे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे ताकि सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले जरूरतमंद बच्चे इस कार्यक्रम का लाभ उठा सकें। मौके पर मौजूद ट्रस्ट की संरक्षिका कुसुम लता ने कहा कि ट्रस्ट के दिव्य दृष्टि प्रकल्प के लिए धन की कोई कमी नही आने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी