स्थायी ड्राइविग लाइसेंस के लिए प्रशिक्षण जरूरी

स्थायी ड्राइविग लाइसेंस के लिए अब प्रशिक्षण लेना आवश्यक हो गया है। 21 दिन के प्रशिक्षण के बाद ही ड्राइविग लाइसेंस बनाए जाने की प्रकिया होगी। जबकि अभी तक प्रशिक्षण लिए बिना ही ड्राइविग लाइसेंस बना दिए जाते थे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 06:45 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 06:45 AM (IST)
स्थायी ड्राइविग लाइसेंस के लिए प्रशिक्षण जरूरी
स्थायी ड्राइविग लाइसेंस के लिए प्रशिक्षण जरूरी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : स्थायी ड्राइविग लाइसेंस के लिए अब प्रशिक्षण लेना आवश्यक हो गया है। 21 दिन के प्रशिक्षण के बाद ही ड्राइविग लाइसेंस बनाए जाने की प्रकिया होगी। जबकि अभी तक प्रशिक्षण लिए बिना ही ड्राइविग लाइसेंस बना दिए जाते थे। हालांकि ड्राइविग लाइसेंस बनाने से पहले ड्राइविग टेस्ट जरूर लिया जाता था। अभी एसडीएम कार्यालय में स्थाई लाइसेंस की फाइल को रोक दिया गया है। वहीं कोरोना के चलते ड्राइविग स्कूलों की ओर से भी काम बंद किया हुआ है।

बता दें कि कोरोना के चलते स्थाई लाइसेंस बनाए जाने की प्रकिया को बंद किया गया था और उसे शुरू नहीं किया गया है। फिलहाल ड्राइविग लाइसेंस लर्निंग और नवीनीकरण किया जा रहा है। जानकारी अनुसार अधिकारियों के दिशा-निर्देश मिलते ही इन्हें भी शुरू कर दिया जाएगा। जिसमें लाइसेंस बनवाने वालों को 21 दिनों का प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र अपनी फाइल में लगाना होगा। तभी स्थाई लाइसेंस बनाया जा सकेगा।

------ -ट्रेनिग सेंटर ने बंद की ट्रेनिग

कौशल ट्रेनिग सेंटर के संचालक हर्षित ने बताया कि पुराने सिविल अस्पताल के पास उन्होंने ट्रेनिग सेंटर बनाया हुआ है, जिसमें पहले रोजाना लगभग 10 युवा ट्रेनिग लेने के लिए पहुंचते थे। परंतु अभी उन्होंने कोरोना के चलते ट्रेनिग को बंद किया हुआ है। उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति को प्रशिक्षण तीन हजार रुपये में दिया जाता है। 21 दिन का प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसमें तीन सप्ताह में एक-एक दिन कंप्यूटर पर प्रशिक्षण दिया जाता है और 18 दिन प्रैक्टिकल रहता है।

------ लर्निग लाइसेंस की प्रकिया जारी

लर्निंग लाइसेंस को लेकर प्रशिक्षण जारी है, जिसमें एक दिन की ही क्लास होती है और इसके बाद टेस्ट हो जाता है। इसके बाद लाइसेंस लेने वाले शख्स अपनी फाइल को आगे बढ़ा देता है। जिसके बाद लर्निग लाइसेंस जारी हो जाता है।

chat bot
आपका साथी