सिगरेट बनाने के लिए हैदराबाद से आई सवा करोड़ की मशीन लगी थी साहा में

साहा के इंडस्ट्रियल एरिया के प्लाट नंबर 249 को दो महीने पहले किराये पर आरडीएस एक्सपोर्ट कंपनी ने किराये पर लिया। किराये की फैक्ट्री में हैदराबाद से करीब सवा करोड़ की मशीन लगाई। इस मशीन से मार्गोलाइट कंपनी की सिगरेट बनाया जाना था। कंपनी की तरफ से मशीन को चालू करने के लिए हैदराबाद से तकनीकी इंजीनियरों की टीम लगातार चार दिन मशक्कत किया लेकिन मशीन ठीक ढंग से नहीं चली।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 06:30 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 06:30 AM (IST)
सिगरेट बनाने के लिए हैदराबाद से आई सवा करोड़ की मशीन लगी थी साहा में
सिगरेट बनाने के लिए हैदराबाद से आई सवा करोड़ की मशीन लगी थी साहा में

जागरण संवाददाता, अंबाला : साहा के इंडस्ट्रियल एरिया के प्लाट नंबर 249 को दो महीने पहले किराये पर आरडीएस एक्सपोर्ट कंपनी ने किराये पर लिया। किराये की फैक्ट्री में हैदराबाद से करीब सवा करोड़ की मशीन लगाई। इस मशीन से मार्गोलाइट कंपनी की सिगरेट बनाया जाना था। कंपनी की तरफ से मशीन को चालू करने के लिए हैदराबाद से तकनीकी इंजीनियरों की टीम लगातार चार दिन मशक्कत किया, लेकिन मशीन ठीक ढंग से नहीं चली। ट्रायल के दौरान ही मशीन फेल हो गई। अब आरडीएस एक्सपोर्ट कंपनी के मालिक ने मशीन की आपूर्ति करने वाली कंपनी से संपर्क साधकर नई मशीन लगाने की तैयारी कर रहा था। इस प्रक्रिया में दो महीने का समय लगा और बंद फैक्ट्री में दो दिन पहले सीएम फ्लाइंग की टीम ने छापेमारी करके सील करने की कार्रवाई करते हुए 156 किलोग्राम सिगरेट में प्रयोग होने वाला तंबाकू बरामद किया। सीएम फ्लाइंग की कार्रवाई के बाद मिली शिकायत के आधार पर साहा थाना पुलिस ने बनती धारा के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

--------------

विश्वकर्मा पूजा के समय हुई थी सफाई

साहा के प्लाट नंबर 249 में दो महीने पहले सिगरेट बनाने की फैक्ट्री लगी। फैक्ट्री में लगी मशीन को साफ करके देखरेख करने वाले कर्मचारियों ने विश्वकर्मा पूजा किया था। फैक्ट्री में देखरेख करने वाले स्टाफ जितेन्द्र कुमार व अन्य ने बताया कि यह फैक्ट्री तो अभी शुरू भी नहीं हुई थी और यह कार्रवाई हो गई।

----------------

मशीन में लोड मिली थी सिगरेट की सामग्रियां

जिस समय सीएफ फ्लाइंग की टीम ने छापेमारी करने पहुंची वहां पर मालिक अथवा मैनेजर की तरह कोई नहीं था। मशीन के आसपास साफ सफाई थी, जैसे कुछ देर पहले ही सफाई की गई होगी। सीएम फ्लाइंग के एक सदस्य के अनुसार वहां से 156 किलो ग्राम तंबाकू, करीब 28 सौ सिगरेट के फिल्टर और खाली व भरी सिगरेट की डिब्बियां भी मिली है।

chat bot
आपका साथी