पिता ने जिस जमीन को 27 साल पहले बेचा था उसे यूथ अकाली नेता ने फिर बेचा

अंबाला- जगाधरी राष्ट्रीय राजमार्ग के पास बेशकीमती जमीन की रजिस्ट्री और इंतकाल होने के बावजूद फिर से रजिस्ट्री करवाने के मामले में यूथ अकाली नेता गुरजोत सिंह निडर और उनके पिता सुरजीत सिंह निडर की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Aug 2021 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 08:00 AM (IST)
पिता ने जिस जमीन को 27 साल पहले बेचा था उसे यूथ अकाली नेता ने फिर बेचा
पिता ने जिस जमीन को 27 साल पहले बेचा था उसे यूथ अकाली नेता ने फिर बेचा

जागरण संवाददाता, अंबाला : अंबाला- जगाधरी राष्ट्रीय राजमार्ग के पास बेशकीमती जमीन की रजिस्ट्री और इंतकाल होने के बावजूद फिर से रजिस्ट्री करवाने के मामले में यूथ अकाली नेता गुरजोत सिंह निडर और उनके पिता सुरजीत सिंह निडर की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। अंबाला छावनी की महेशनगर थाना पुलिस ने बाप-बेटे के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज के आदेशों पर यह मामला दर्ज किया गया है और आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने सुबूत जुटाने शुरू कर दिए हैं। अंबाला छावनी की तहसील से एक ही जमीन की फिर से रजिस्ट्री होने के मामले में तहसील के कर्मचारी भी संदेह के घेरे में हैं।

जानकारी के मुताबिक हरबंस सिंह के बयान पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है। शिकायतकर्ता ने करीब 2260 गज जमीन 1994 में अलग-अलग तारीखों में खरीदी थी। दो अगस्त 1999 को हरबंस सिंह ने एक जमीन सिंह का टुकड़ा सुरजीत सिंह से भी खरीदा था। इस जमीन पर हरबंस सिंह का कब्जा है। करीब 22 साल बाद सुरजीत सिंह के बेटे गुरजोत सिंह निडर ने अंबाला छावनी की तहसील में पिता द्वारा बेची गई जमीन फिर से बेच दी। नौ मार्च 2021 को इस जमीन की रजिस्ट्री करवा दी गई और एक माह बाद इंतकाल भी चढ़वा दिया गया। जमीन खरीदने वाले मौके पर जब जमीन की निशानदेही कर रहे थेतो हरबंस सिंह को इस बारे में जानकारी मिली। हरबंस सिंह ने मौके पर जाकर देखा कि कुछ लोग अपने आपको जमीन का मालिक बता रहे थे। हरबंस सिंह ने उक्त लोगों को बताया कि 2260 गज जमीन उनकी है, जिसकी रजिस्ट्री व इंतकाल उनके पास है और 27 वर्षो से कब्जा भी है। उन लोगों का कहना था कि इसी जमीन के एक टुकड़े की रजिस्ट्री उनके नाम भी है, जिसका इंतकाल भी चढ़ा हुआ है। यह बात सुनते ही हरबंस के पैरों तले जमीन खिसक गई। बाद में पता चला कि जिस जमीन को उन्होंने सुरजीत सिंह निडर से खरीदी थी उसे सुरजीत के बेटे ने ही फिर से बेच दिया।

जमीन के दस्तावेज लेकर हरबंस सिंह प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज के दरबार पहुंचे और बताया कि उनकी जमीन पर कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है। विज ने महेश नगर थाना पुलिस को मामला दर्ज कर जांच करने के आदेश दिए। अब पुलिस तहसील से दस्तावेजों को लेकर जांच को आगे बढ़ाएगी। इस बारे में आरोपित गुरजोत सिंह निडर का कहना है कि हरबंस सिंह ने जो आरोप लगाए हैं वह निराधार हैं। इनमें कोई सच्चाई नहीं है। वे अपनी जमीन पर काबिज हैं। उनकी जमीन को नहीं बेचा गया है। जांच में शामिल होंगे और तथ्य सभी के सामने होंगे।

chat bot
आपका साथी