कोरोना से संक्रमित होने वालों की कम होने लगी संख्या

जिले में कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले मरीज कम मिल रहे हैं। इस वजह से आशंकित मरीजों के नमूने भी कम लिए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 06:50 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 06:50 AM (IST)
कोरोना से संक्रमित होने वालों की कम होने लगी संख्या
कोरोना से संक्रमित होने वालों की कम होने लगी संख्या

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : जिले में कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले मरीज कम मिल रहे हैं। इस वजह से आशंकित मरीजों के नमूने भी कम लिए जा रहे हैं। सितंबर में करीब 1500 मरीजों के नमूने लिए जाते थे, अब केवल एक हजार मरीजों के नमूने लिए जा रहे हैं।

अंबाला में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 8797 पहुंच गई है। इसमें 8486 कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं। हालांकि सितंबर में कोरोना संक्रमित मरीजों का ग्राफ तेजी से बढ़ा था। इस दौरान हर रोज करीब 150 से लेकर 200 कोरोना संक्रमित मिल रहे थे। इस पर स्वास्थ्य विभाग ने संपर्क में आने वाले, फ्लू ओपीडी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, मोबाइल हेल्थ टीम आदि के माध्यम से आशंकित मरीजों के नमूने लिए जा रहे थे। स्वास्थ विभाग की टीम हर रोज करीब 1500 लोगों के नमूने ले रही थी। वहीं अक्तूबर के पहले सप्ताह से कोरोना संक्रमित मरीजों का ग्राफ गिरा। ऐसे में 40 से 50 कोरोना संक्रमित मरीज मिले। वर्तमान में 1000 आशंकित मरीजों के नमूने लिए जाते हैं। इसमें 20 से 25 कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। वहीं सितंबर में एक दिन में 3 से 4 तक कोरोना संक्रमण से मौत होती थी।

----------------

नमूने लेने के सेंटर भी ज्यादा बनाए

जिले में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए पहले 13 सेंटर बने थे। वर्तमान में 31 सेंटरों पर कोरोना संक्रमण की जांच के लिए नमूने लिए जाते हैं। इसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, फ्लू ओपीडी, शहर का नागरिक अस्पताल, छावनी अस्पताल कैंट आदि में नमूने लिए जाते हैं।

------------

वर्जन

सितंबर में कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले मरीज ज्यादा मिल रहे थे। इस वजह से कोरोना संक्रमण की जांच के लिए नमूने ज्यादा लिए जा रहे थे।

डा. सुनील हरि, जिला महामारी नियंत्रक अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग

chat bot
आपका साथी