खेतों से शुरू किया था डिस्कस थ्रो का सफर, अब व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी की तैयारियां

अंबाला के नारायणगढ़ ब्लाक के रहने वाले अभय गुप्ता ने चौथी कक्षा में जब अपने हाथों में पहली बार डिस्कस थामी तो उसे ही अपनी जिदगी बना लिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 07:30 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 07:30 PM (IST)
खेतों से शुरू किया था डिस्कस थ्रो का सफर, अब व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी की तैयारियां
खेतों से शुरू किया था डिस्कस थ्रो का सफर, अब व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी की तैयारियां

जागरण संवाददाता, अंबाला: अंबाला के नारायणगढ़ ब्लाक के रहने वाले अभय गुप्ता ने चौथी कक्षा में जब अपने हाथों में पहली बार डिस्कस थामी तो उसे ही अपनी जिदगी बना लिया। मेहनत ऐसी रही कि जहां भी खेत खाली दिखा, वहीं डिस्कस थ्रो की प्रेक्टिस शुरू कर दी। नेशनल रिकार्ड तक कायम किया, जबकि अब यह खिलाड़ी अगले साल चीन में होने वाली व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप की तैयारियों में जुटा है। इसके लिए ट्रायल होंगे, जिसके बाद टीम में सिलेक्शन होगा। इसी तैयारियों में अभय जुटा है, जबकि उसका सपना है कि देश के लिए ओलिपिक में मेडल जीते। इसके लिए तैयारियां कर रहा है। अपने सीनियर लखविदंर के साथ शुरू की थी प्रेक्टिस अभय ने बताया कि वह कक्षा चौथी में था जब उनके सीनियर लखविदर सिंह डिस्कस थ्रो की प्रेक्टिस करने जाते थे। वे भी उनके साथ ही चले जाते। वे डिस्कस फेंकते वह उठाकर ला देता। इसी बीच में उसने भी डिस्कस फेंकना शुरू कर दिया। यह सिलसिला आगे बढ़ता गया और अपने सीनियर के साथ ही प्रेक्टिस भी शुरू कर दी। इसके बाद कई मुकाम हासिल किए। इसके बाद तो पिता विकास कुमार ने भी अभय को पूरा सपोर्ट किया, जबकि स्वजन उसके हर कदम पर साथ खड़े रहे। जहां भी खाली मैदान दिखता, वहीं प्रेक्टिस करते प्रेक्टिस का ऐसा जुनून था कि जहां भी खाली मैदान दिखता तो प्रेक्टिस करने से नहीं चूकते। धीरे-धीरे स्कूल गेम्स में भाग लेना शुरू किया। इस में भी अच्छी पहचान मिली, जबकि नेशनल रिकार्ड भी कायम किया। इसके बाद विश्व स्तर पर भी प्रतियोगिताओं में भाग लिया। एशियन से लेकर व‌र्ल्ड चैंपियनशिप भी खेली है। यह उपलब्धियां हासिल की हैं - अंडर 14 आयु वर्ग में एक बार भाग लिया और नेशनल रिकार्ड कायम किया

- अंडर 16 आयु वर्ग में तीन बार भाग लिया और नेशनल रिकार्ड कायम किया

- अंडर 18 आयु वर्ग में एक बार भाग लिया और मीट रिकार्ड कायम किया

- यूथ एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लिया और गोल्ड मेडल हासिल किया तथा नया एशियन रिकार्ड बनाया

- यूथ व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लिया और फाइनल में खेलते हुए सातवां स्थान हासिल किया।

- दिल्ली में इसी महीने हुई नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता अब नजरें व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप पर

अभय गुप्ता ने बताया कि चीन में अगले साल व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप होनी है। इससे पहले आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप होनी है। इसी में सी चीन में होने वाली प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ियों का ट्रायल लिया जाएगा। इसके बाद टीम सिलेक्ट होगी। इसी के लिए अब आगामी तैयारी कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी