बाजारों में बिक रही बीमारियां, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की कार्रवाई

जिले में दूषित खाद्य पदार्थों की बिक्री हो रही हैं। गर्मियां तेज होते ही इन खाद्य पदार्थों की बिक्री के चलते लोगों की सेहत पर खतरा और भी मंडरा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Apr 2019 09:35 AM (IST) Updated:Sat, 20 Apr 2019 09:35 AM (IST)
बाजारों में बिक रही बीमारियां, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की कार्रवाई
बाजारों में बिक रही बीमारियां, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की कार्रवाई

फोटो नंबर :: 24, 25

- धड़ल्ले से जिला में बेचे जा रहे हैं दूषित खाद्य पदार्थ, बिक्री पर रोक नहीं

- स्वास्थ्य विभाग का दावा, जिला भर में चलेगा अभियान, मेडिकल अफसर भी उतरेंगे मैदान में जागरण संवाददाता, अंबाला: जिले में दूषित खाद्य पदार्थों की बिक्री हो रही हैं। गर्मियां तेज होते ही इन खाद्य पदार्थों की बिक्री के चलते लोगों की सेहत पर खतरा और भी मंडरा गया है। दूसरी ओर जिला का स्वास्थ्य विभाग एपेडेमिक एक्ट के तहत स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी की है। इसके लिए विभाग ने दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल अफसर भी फील्ड में उतरकर दूषित खाद्य पदार्थों की बिक्री रोकने में अपनी भूमिका निभाएंगे।

-------

हर साल सिर्फ जारी होते हैं निर्देश

ठोस कार्रवाई न होने के कारण यह सब खुलेआम बेचा जा रहा है। कहीं पर गले सड़े फल बेचे जा रहे हैं, तो कहीं पर दूषित खाद्य पदार्थ। हर साल यही हालात रहते हैं और लोग बीमार भी होते हैं। विभाग भी इस मामले में निर्देश जारी कर बैठ जाता है और ऐसे खाद्य पदार्थ लगातार बिक रहे हैं।

-------

विभाग ने भरे 11 सैंपल

फूड एंड सेफ्टी विभाग ने शुक्रवार को जिलेभर में खाद्य पदार्थों के 11 सैंपल भरे। इन में घरों में जाकर दूध बेचने वालों से भी दूध के सैंपल लिए गए। विभाग ने रायवाली के दूध बेचने वाले कश्मीरी लाल से दूध का सैंपल, डिफेंस कालोनी अंबाला छावनी की गोपाल डेयरी से साफ्ट ड्रिक और मिक्स मिल्क, श्रीकृष्णा डेयरी से दूध के दो सैंपल, टुंडला डेयरी से दूध का सैंपल, छावनी के बीसी बाजार स्थित जूस कॉर्नर से फलों, शहर के बावा रेस्टोरेंट से पनीर व गर्म मसाले का सैंपल, कैफे रॉयल से पनीर का सैंपल लिया गया है।

--------

विभाग ने शुक्रवार को सात जगहों से खाद्य पदार्थों के 11 सैंपल लिए हैं। इन सैंपल को जांच के लिए भेजा जाएगा। जांच रिपोर्ट के आधार पर ही आगामी कार्रवाई की जाएगी। यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

- सुभाष चंद्र, फूड एंड सेफ्टी अफसर, अंबाला

--------

जिला भर में दूषित खाद्य पदार्थों अथवा मिलावटी सामान की बिक्री रोकने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल अफसरों को भी पावर दी गई हैं और वे भी अपने क्षेत्र में ऐसे दूषित खाद्य पदार्थों की बिक्री रोकने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं।

- डा. संत लाल वर्मा, सिविल सर्जन अंबाला

chat bot
आपका साथी