अंबाला में किसानों के फायदे के लिए बढ़ाई मेरा पानी मेरी विरासत योजना की तारीख

किसान धान की फसल छोड़कर दूसरी फसल करें और योजना के तहत अनुदान राशि का लाभ उठा सकें इसके लिए आवेदन की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया गया है। पहले इसके लिए किसान 25 जून तक आवेदन कर सकते थे लेकिन अब इसे 15 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 07:05 AM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 07:05 AM (IST)
अंबाला में किसानों के फायदे के लिए बढ़ाई मेरा पानी मेरी विरासत योजना की तारीख
अंबाला में किसानों के फायदे के लिए बढ़ाई मेरा पानी मेरी विरासत योजना की तारीख

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : किसान धान की फसल छोड़कर दूसरी फसल करें और योजना के तहत अनुदान राशि का लाभ उठा सकें इसके लिए आवेदन की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया गया है। पहले इसके लिए किसान 25 जून तक आवेदन कर सकते थे, लेकिन अब इसे 15 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है।

बता दें कि जिले में 82 हजार हेक्टेयर से अधिक जमीन पर खेती-बाड़ी की जा रही है। अभी तक ज्यादातर किसान धान और गेहूं की खेती ही कर रहे हैं। सरकार किसानों को धान की खेती छोड़ने के लिए प्रेरित कर रही है। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से मेरा पानी मेरी विरासत योजना शुरू की गई है। जिन किसानों ने पिछले वर्ष जिस खेत में धान की रोपाई की थी उनमें धान न लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। किसान मक्का, दलहन और कपास उगा सकते हैं। योजना के तहत किसानों को धान की खेती छोड़ने पर सात हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से अनुदान दिया जा रहा है। किसान अपने खेत में धान की बजाए बागवानी लगाकर भी इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

------ -20 दिन के लिए की बढ़ोतरी

पहले 25 जून तक ही किसान इस स्कीम के तहत आवेदन कर सकते थे। लेकिन अब किसानों को 20 दिन अतिरिक्त दिए गए हैं। जिसके तहत किसान 15 जुलाई तक इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। इस साल बरसात में देरी हो रही है और बिजली की आपूर्ति भी कम है। जिस कारण काफी खेत अभी तक खाली पड़े हैं। योजना का मकसद लोगों को धान की खेती कम करने के लिए प्रेरित करना है। ताकि पानी की खपत कम हो।

---------------- 2700 ने उठाया योजना का लाभ

कृषि एवं कल्याण विभाग के तकनीकी सहायक डा. श्याम लाल ने बताया कि 2700 से किसानों ने योजना का लाभ उठाया है। किसान का योजना में रुझान बढ़ रहा है। वहीं कृषि एवं कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा. गिरीश नागपाल ने बताया कि किसानों को लाभान्वित करने के लिए स्कीम को 15 जुलाई तक बढ़ाया गया है।

chat bot
आपका साथी