जिला कष्ट निवारण समिति में शिकायत करने वाले खोज नहीं सके अधिकारी

कष्ट निवारण समिति की बैठक में फरियादियों की शिकायतों की सुनवाई के लिए 12 मामले सूचीबद्ध किए गए। सूचीबद्ध शिकायतों में कई ऐसे मामले भी मिले जिसका संबंधित विभाग समाधान करा चुका था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:00 AM (IST)
जिला कष्ट निवारण समिति में शिकायत करने वाले खोज नहीं सके अधिकारी
जिला कष्ट निवारण समिति में शिकायत करने वाले खोज नहीं सके अधिकारी

जागरण संवाददाता, अंबाला : कष्ट निवारण समिति की बैठक में फरियादियों की शिकायतों की सुनवाई के लिए 12 मामले सूचीबद्ध किए गए। सूचीबद्ध शिकायतों में कई ऐसे मामले भी मिले, जिसका संबंधित विभाग समाधान करा चुका था। एक ऐसा मामला भी शामिल कर दिया गया, जिसमें जब अधिकारियों की टीम शिकायती पत्र पर दिए गए पते पर पहुंची तो वह नहीं मिला, लेकिन शिकायत इतनी गंभीर थी जिसे नजर अंदाज नहीं किया जा सकता था। डीएफएससी राजेश्वर मोदिगिल ने बताया कि शिकायती पत्र में आरोप था कि हाउसिग बोर्ड कालोनी अंबाला छावनी के डिपो होल्डर हैप्पी प्रधानमंत्री योजना के तहत वितरित होने वाला गेहूं 30 की बजाय 20 किलो ही लाभार्थियों को दे रहा है। इस पर डिपो होल्डर का स्टाक भी चेक किया गया जो सही मिला। अब इस शिकायत को अस्वीकार कर दिया गया है।

------------------ मंत्री की बैठक से पहले शिकायत का निपटारा

विवेक विहार अंबाला शहर के मकान नंबर 515 निवासी मनीष कुमार ने पानी की सप्लाई न पहुंचने की शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत को कष्ट निवारण समिति की बैठक में सुनवाई के शामिल किया गया। मंत्री की बैठक से पहले ही शिकायतकर्ता को संतुष्ट करते हुए पब्लिक हेल्थ विभाग के अधिकारियों ने शिकायत का निपटरा करा दिया।

-------------------- छत पर हाईटेंशन की तारों से खतरा, जल्द हटेगा

कष्ट निवारण समिति की बैठक में सुनवाई के लिए नारायणगढ़ के सरगोधा कालोनी ककी चंद्र मोहनी की शिकायत को शामिल किया गया। शिकायत है कि मकान के आगे बिजली का खंभा लगा है, जिसमें मकान में करंट आता है और बड़ा हादसा होने का खतरा बना है। शिकायत को संज्ञान में लेते हुए बिजली निगम के अधिकारियों ने अविलंब समस्या का समाधान कराने का आश्वासन दिया है।

------------------- एक साल से कन्या दान स्कीम की दरकार

नारायणगढ़ के बुढ़ाखेड़ा निवासी मजदूर कृष्ण कुमार ने अपनी पुत्री बंटी के विवाह में सरकार की कन्यादान स्कीम के लिएए आवेदन किया। आवेदन के एक साल बीतने के बाद भी अभी तक उसे इस योजना का लाभ नहीं मिला। अब इस मामले में जिला स्तरीय अधिकारियों को हस्तक्षेप करके पात्रता के आधार पर जल्द ही योजना का लाभ दिए जाने की कवायद चल रही है।

------------------- समिति में मामला पहुंचते ही लग गई पेंशन

कोला गांव के 63 वर्षीय रामचंद्र ने बुढ़ापा पेंशन के लिए आनलाइन आवेदन किया था,लेकिन उसे लाभ नहीं मिल रहा था। मामला समिति के समक्ष पहुंचते ही जिला समाज कल्याण अधिकारी ने जब शिकायत की जांच कराई तो आनलाइन करते समय उम्र नहीं फीड हो सका था, इसलिए उसका आवेदन अस्वीकार हो चुका है। तुरंत आनलाइन उम्र का प्रमण पत्र फीड करके बुढ़ापा पेंशन का लाभ दिया गया।

---------------- मारपीट के आरोपित को जल्द गिरफ्तार करेगी पुलिस

बेगो माजरा के लखबीर सिंह ने शिकायत दर्ज कराई कि 12 अप्रैल 2021 को गांव के निर्मल, नरमैल सिघराम ने मारपीट कर घायल कर दिया था, इलाज पीजीआइ में हुआ, पुलिस ने शिकायत के आधार पर कार्रवाई करते हुए केस दर्ज किया था, लेकिन सिघराम को गिरफ्तार नहीं किया। एसपी अंबाला ने संबंधित थाना पुलिस को अविलंब आरोपित को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया।

------------ विधवा को न्याय दिलाने के निर्देश

बराड़ा के सिबला गांव की विधवा भगवंती ने संपत्ति हड़पने के लिए अपने जेठ के पुत्र से जान का खतरा बताते हुए शिकायत की। शिकायत को संज्ञान में लेते हुए कष्ट निवारण समिति की बैठक में शामिल किया गया। अब पुलिस ने दोनों पक्षों को आमने सामने किया। पुलिस ने इस मामले में शिकायतकर्ता को न्याय दिलाने का भरोसा दिलाया है।

chat bot
आपका साथी