स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट : अवसर एप नहीं कर रहा काम, 29 से 31 तक की परीक्षा रद

अवसर एप में दिक्कत के चलते स्टूडेंटस असेस्मेंट टेस्ट रद कर दिए गए हैं। वीरवार को परीक्षा देने में बच्चों को काफी दिक्कत आई जिसके चलते पेपर रद करना पड़ा। -

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:05 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:05 AM (IST)
स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट : अवसर एप नहीं कर रहा काम, 29 से 31 तक की परीक्षा रद
स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट : अवसर एप नहीं कर रहा काम, 29 से 31 तक की परीक्षा रद

- वीरवार को परीक्षा देने में आई बच्चों को काफी दिक्कत, जिसके चलते पेपर रद करना पड़ा

- हर बार यही स्थिति आती है, जबकि इस बार अधिक परेशानी होने के चलते उठाया कदम

जागरण संवाददाता, अंबाला: शिक्षा विभाग द्वारा अवसर एप पर लिए जा रहे पहली से आठवीं कक्षा के स्टूडेंट असेस्मेंट टेस्ट (सैट) विद्यार्थियों के लिए परेशानी बन गए हैं। अवसर एप ठीक से काम नहीं कर रहा, जबकि इसी के चलते 29, 30 व 31 जुलाई की परीक्षा को रद कर दिया है। इसके लिए अब नई तिथियों की घोषणा जल्द की जाएगी, जिसका इंतजार है। कई क्षेत्रों में यह परेशानी आई, जिसके चलते यह हालात बने हैं। हालांकि इससे पहले ली गई परीक्षाओं में भी दिक्कतें आईं, लेकिन पेपर रद करने की स्थिति नहीं बनी। इसका कारण सर्वर में दिक्कत बताई जा रही है।

इन दिनों पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों की सैट परीक्षा अवसर एप पर ली जा रही है। इस में प्राइमरी (पहली से पांचवीं) तथा मिडल (छठी से आठवीं) तक का अलग-अलग शेड्यूल जारी किया गया है। लेकिन 29 जुलाई को जिन कक्षाओं की परीक्षा थी, उनको खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। एप पर पेपर देने में ही विद्यार्थियों के पसीने छूट गए। कुछ विद्यार्थी कक्षाओं में आए, लेकिन अवसर एप पर परीक्षा नहीं दे पाए। यदि कभी एप चला तो कुछ ही देर बाद फिर से बंद हो गया। टीचर्स ने भी इसे पहले तो नेटवर्क समस्या को माना, लेकिन अब यह साफ हो गया है कि सर्वर में तकनीकी खराबी के कारण यह हालात पैदा हुए हैं।

-----------

सैट परीक्षाओं को लेकर जो शेड्यूल जारी किया गया था, उसके अनुसार 29 से 31 तक जिन परीक्षाओं का शेड्यूल था, उनको रद कर दिया गया है। उललेखनीय है कि रेल टेल सर्विस प्रोवाइडर है, जिसके सर्वर में दिक्कत आई है। अब यह परीक्षा कब होगा, इसका पता नहीं है, लेकिन इंतजार है कि इसका शेड्यूल कब जारी होगा।

-----------

सर्वर में तकनीकी खराबी के कारण 29 से 31 जुलाई तक की परीक्षा रद की गई है। इनकी तिथि बाद में घोषित की जाएगी। उम्मीद है कि जल्द ही दिक्कत दूर हो जाएगी।

- सुरेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी, अंबाला

chat bot
आपका साथी