स्कूल खुलने के साथ ही स्पो‌र्ट्स नर्सरियों के लिए शुरू हुई हलचल

जिले के स्कूलों में चल रही खेल नर्सरियां बेशक बंद हैं लेकिन जिस तरह से स्कूलों को खोला जा रहा है उसके बाद से इनको शुरू करने के लिए भी हलचल तेज होने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 08:30 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 08:30 AM (IST)
स्कूल खुलने के साथ ही स्पो‌र्ट्स नर्सरियों के लिए शुरू हुई हलचल
स्कूल खुलने के साथ ही स्पो‌र्ट्स नर्सरियों के लिए शुरू हुई हलचल

जागरण संवाददाता, अंबाला : जिले के स्कूलों में चल रही खेल नर्सरियां बेशक बंद हैं, लेकिन जिस तरह से स्कूलों को खोला जा रहा है उसके बाद से इनको शुरू करने के लिए भी हलचल तेज होने लगी है। जिले में कितनी खेल नर्सरियां बंद हैं, उसकी रिपोर्ट भी खेल विभाग ने अपने मुख्यालय भेजी है। माना जा रहा है कि इन खेल नर्सरियों को दोबारा से शुरू किया जाएगा, जबकि स्कूलों में विद्यार्थियों का आना भी शुरू हो चुका है। जिले में नौ खेल नर्सरियां फिलहाल बंद पड़ी हैं।

दूसरी ओर खेल विभाग ने कुछ नर्सरियों में तैनात खेल प्रशिक्षकों को मानदेय देने के लिए भी बजट मांगा है। उल्लेखनीय है कि स्कूल स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए जिला स्तर पर खेल नर्सरियों की शुरुआत की गई थी।

जिला के नौ स्कूलों की खेल नर्सरियां कोविड काल से ही बंद पड़ी हैं। इस दौरान स्कूल जहां बंद रहे, वहीं इन खेल नर्सरियों में खेल गतिविधियां भी नहीं हो पाई हैं। अब इन खेल नर्सरियों को शुरू करने की तैयारियां हो रही हैं। इसी को लेकर खेल मुख्यालय ने जिले में खेल नर्सरियों की स्थिति को लेकर रिपोर्ट मांगी है। खेल नर्सरियां चल रही हैं या नहीं सहित अन्य बिदुओं पर डिटेल मांगी है।

------------ इन स्कूलों की खेल नर्सरियां हैं बंद

अंबाला कैंट के दस स्कूलों में खेल नर्सरियां दी गई हैं। इनमें डीएवी पब्लिक स्कूल अंबाला कैंट में लड़कियों की जिमनास्टिक, डीसी माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल अंबाला कैंट में लड़कों की वूशू, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय छपरा में लड़कों की तीरंदाजी, इंडियन पब्लिक स्कूल अंबाला कैंट में लड़कियों की तैराकी के लिए खेल नर्सरियां दी हैं। इसी तरह अंबाला कैंट के ही फरुखा खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मिक्की माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल लड़कियों की हैंडबाल, मिक्की माडल स्कूल में ही लड़कों की फुटबाल की खेल नर्सरी है।

इसी तरह अंबाला शहर के अंबाला पब्लिक स्कूल में लड़कियों की हैंडबाल, पुलिस डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अंबाला शहर में लड़कियों की हॉकी खेल नर्सरी है। यहे सभी फिलहाल बंद पड़ी हैं। इसके अलावा फरुखा खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल कैंट में लड़कों की हैंडबाल की खेल नर्सरी फरवरी 2020 से बंद पड़ी है।

-------- खेल नर्सरियों को लेकर मुख्यालय ने रिपोर्ट मांगी है, जो उपलब्ध करवा दी गई है। फिलहाल नौ खेल नर्सरियां बंद पड़ी हैं। अब मुख्यालय से जो भी निर्देश आएगा उसी के आधार पर काम किया जाएगा।

- एन सत्यन, डीएसओ अंबाला

chat bot
आपका साथी