स्पेशल ट्रेन में सामान्य ट्रेनों से अधिक देना होगा किराया

स्पेशल ट्रेन में सामान्य ट्रेनों से अधिक देना होगा किराया
Publish Date:Sun, 20 Sep 2020 07:10 AM (IST) Author: Jagran

दीपक बहल, अंबाला

कोरोना काल में ट्रेन के पहिये थमे होने के कारण रेलवे की आर्थिक अर्थव्यवस्था पर भी खासा असर पड़ा है। रेलवे अब इस घाटे की भरपाई स्पेशल क्लोन ट्रेनों के माध्यम से करने जा रहा है। 21 सितंबर से पटरी पर उतरने वाली क्लोन ट्रेनों का किराया सामान्य ट्रेनों से अधिक होगा। जैसे-जैसे सीटें बुक होती जाएंगी वैसे-वैसे किराया भी बढ़ता जाएगा। इन ट्रेनों में सभी रियायती टिकट जारी नहीं की जाएगी। ट्रेन चलने से यात्रियों को बड़ी राहत तो मिलेगी, लेकिन उनकी जेबें भी अधिक ढीली होंगी। हरियाणा से चार ट्रेनें अप-डाउन में पटरी पर उतरेंगी जबकि अंबाला रेल मंडल में ट्रेनों की संख्या 6 रहेगी।

क्लोन ट्रेनों की बात करें तो अंबाला से बांद्रा जाने-जाने वाली ट्रेन संख्या 09026/09025 में थर्ड एसी का किराया 2005 रुपये जबकि स्लीपर का किराया 465 रुपये है। इसी रूट पर एक जून से दौड़ रही 02926 ट्रेन का थर्ड एसी का किराया 1755 रुपये जबकि स्लीपर का किराया 670 रुपये है। क्लोन ट्रेन अमृतसर से बांद्रा के लिए बुधवार को रवाना होगी जिसका ठहराव चंडीगढ़, अंबाला छावनी, दिल्ली, कोटा, रतलाम और बड़ोदरा में होगा। इसी प्रकार, अंबाला से जयनगर जाने वाली क्लोन ट्रेन संख्या 04651-04652 का थर्ड एसी का किराया 1835 रुपये जबकि स्लीपर का किराया 685 रुपये होगा। इसी रूट पर पहले से स्पेशल ट्रेन बनकर दौड़ रही ट्रेन संख्या 04674 का थर्ड एसी का किराया 1600 जबकि स्लीपर का किराया 600 रुपये है। यह क्लोन ट्रेन अमृतसर से रविवार, बुधवार और शुक्रवार को पटरी पर उतरेगी जिसका अंबाला छावनी, दिल्ली, लखनऊ, मुरादाबाद, शाहगंज, छपरा, समस्तीपुर स्टेशन पर ठहराव होगा। जयनगर से यह ट्रेन मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को अमृतसर के लिए चलेगी।

--------------

नहीं मिलेगी रियायती टिकट

स्पेशल ट्रेनों में रियायती टिकट को लेकर रेल मंत्रालय स्पष्ट कर चुका है। छात्रों, दिव्यांगजनों की चार श्रेणियां और कोरोना को देखते हुए स्वास्थ्य की दृष्टि से मरीजों की 11 श्रेणियों को छोड़ कोई रियायती टिकट जारी नहीं की जाएगी। दिव्यांग, कैंसर पीड़ित, थैलेसीमिया पीड़ित, दिल और किडनी के मरीज, सीनियर सिटीजन, मीडिया आदि को रियायती टिकट मिलते रहेंगे।

----------------

इस तरह से बढ़ता जाएगा किराया

इन ट्रेनों में 10 दिन पहले रिजर्वेशन कराना होगा। ट्रेनों में फ्लैक्सी फेयर सिस्टम लागू होगा। सीटें घटने के साथ साथ किराए में बढ़ोतरी होती जाएगी। 40 ट्रेनों में अधिकांश हमसफर एक्सप्रेस के होंगे। इनमें 18 कोच होंगे, जबकि 22 कोचों वाली एक ट्रेन दिल्ली-लखनऊ रूट पर चलेगी। दिल्ली-लखनऊ रूट पर क्लोन ट्रेन का किराया जनशताब्दी एक्सप्रेस के किराए के जितना होगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.